गर्मी की छुट्टियों में कम बजट में करें इन 5 खूबसूरत जगहों की सैर, जल्दी बनाएं प्लान

अगर आप गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और अपनी जेब को लेकर चिंतित हैं तो हमारे देश में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां से आप कम खर्च में हिमालय की चोटियों का नजारा देख सकते हैं और आराम भी कर सकते हैं। खूबसूरत समुद्रतटों पर. मौज-मस्ती भी कर सकते हैं.

मनाली:

मनाली, हिमाचल प्रदेश में ब्यास नदी के तट पर स्थित शहर, प्रकृति प्रेमियों और साहसिक प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। यहां आकर आप अपने परिवार के साथ खूब मौज-मस्ती कर सकते हैं और स्थानीय भोजन का आनंद भी ले सकते हैं। यहां आप 20 से 40 हजार रुपए में एक हफ्ता मजे से बिता सकते हैं।

कसोल:

हिमालय के बीच बसा कसोल शहर पार्वती नदी के तट पर स्थित है, जहां का मनोरम दृश्य काफी रोमांचक है। यहां आपको हिप्पी कल्चर, तरह-तरह के कैफे, सदाबहार देवदार के जंगल में ट्रैकिंग मिलेगी, अगर आप यहां ठीक से प्लान करेंगे तो 15 से 25 हजार रुपये में आपको खूब मजा आएगा।

गोकर्ण (Gokarna):

कर्नाटक का यह शहर अपने खूबसूरत साफ समुद्र तटों, प्राचीन मंदिरों, साहसिक पर्यटन के लिए जाना जाता है। यहां आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। यह जगह पॉकेट फ्रेंडली भी है और आप आवास, भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा आदि सहित 15 से 25000 रुपये में जा सकते हैं।

मसूरी:

उत्तराखंड के गढ़वाल में स्थित मसूरी एक पुरानी जगह है जो पर्यटकों को आकर्षित करती है। इसे 'हिलस्टेशन की रानी' भी कहा जाता है। गर्मी से राहत पाने के लिए ये जगह बेस्ट है. यहां आप लगभग 15 हजार से 25 हजार रुपये खर्च करके भरपूर आनंद ले सकेंगे।

शिमला:

गर्मी की छुट्टियों में शिमला जाना एक अच्छा विचार होगा। यहां का खूबसूरत मौसम और जलवायु यात्रियों को बार-बार आने के लिए मजबूर करती है। अगर आप यहां परिवार के साथ आते हैं तो आपकी छुट्टियां काफी यादगार हो सकती हैं। यहां प्रति व्यक्ति खर्च करीब 12 हजार से 28 हजार रुपये तक हो सकता है।