शराब पीने के बाद नींबू चाटने से क्या होता है, पीने वालों को पता होनी चाहिए 4 जरूरी बातें.

शराब पीने के बाद अक्सर हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को नींबू चाटना पड़ता है। इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी शराब पीने के बाद नींबू पानी पीते हैं तो इसका आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

Lemon For Hangover

शराब पीने के बाद शरीर नियंत्रण खो देता है। जब व्यक्ति शराब का सेवन करता है। शरीर में गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन होता है। ऐसे में कई लोग बीमार और उल्टी महसूस करते हैं। नींबू पानी का उपयोग नशे की दवा के रूप में किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार नींबू नशे के को कम करने में सहायक है।

क्या कहती है स्टडी

नींबू नशे के प्रभाव को कम करने में कारगर है, यह किस हद तक कारगर है, इस पर हम आगे चर्चा करेंगे। इससे जुड़ा एक अध्ययन अमेरिकी सरकार की वेबसाइट नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर भी उपलब्ध है। अध्ययन में शराब से लीवर को होने वाले नुकसान और उस पर नींबू के रस के प्रभाव का आकलन किया गया।

शराब का दुष्प्रभाव

एक अध्ययन में शराब से होने वाले लीवर के नुकसान पर नींबू के रस के प्रभाव का मूल्यांकन किया गया। चूहों पर किए गए प्रयोगों से पता चला कि नींबू का रस शराब से होने वाले लीवर के नुकसान को कम करने में प्रभावी है।

लीवर की क्षमता प्रभावित

जो लोग कम शराब पीते थे. उनके लिए नींबू का रस कारगर है। शराब पीने के बाद इंसान का लिवर उसे पचाने की कोशिश करता है। अधिक शराब का सेवन करने से लीवर की पचाने की क्षमता कम हो जाती है। इसके बाद शराब आपके खून में घुलने लगती है. नींबू पेट में एसिड बनाता है और उल्टी का कारण बन सकता है।

शरीर में पानी की कमी

शराब पीने के बाद शरीर से शराब निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। डिहाइड्रेशन के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में नशे में धुत्त व्यक्ति को अधिक पानी पीने के लिए देना चाहिए। शराब के विषैले तत्वों को मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकालता है।