WhatsApp यूजर्स जान लें ये 5 दमदार ट्रिक्स, कभी हैक नहीं होगा आपका अकाउंट

WhatsApp पर लगातार घोटाले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में अपने अकाउंट को सुरक्षित रखना जरूरी हो जाता है। आज हम आपको 5 आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी चैट और अकाउंट को और अधिक सुरक्षित बना देंगे...

Enable two-step verification

इसे अपने खाते के द्वारपाल के रूप में सोचें। किसी नए डिवाइस पर व्हाट्सएप के साथ अपना नंबर पंजीकृत करते समय दो-चरणीय सत्यापन एसएमएस सत्यापन कोड के अलावा छह अंकों का पिन मांगकर सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

fingerprint/face ID lock active

अपनी चैट को किसी भी गुप्तचर के लिए खुला न छोड़ें। अपने फोन पर फिंगरप्रिंट या फेस आईडी लॉक फीचर चालू करें ताकि आपका फोन अनलॉक होने पर भी कोई और व्हाट्सएप तक न पहुंच सके। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आप अक्सर अपना फ़ोन कहीं रखकर भूल जाते हैं।

जानकारी को सुरक्षित रखें

हर किसी को आपकी 'लास्ट सीन' या प्रोफ़ाइल तस्वीर देखने की ज़रूरत नहीं है। अपनी गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करें और निर्धारित करें कि आपकी प्रोफ़ाइल जानकारी, स्थिति अपडेट और अंतिम बार कौन देख सकता है।

फिशिंग लिंक से बचें

ईमेल की तरह, व्हाट्सएप संदेशों में भी, दुर्भावनापूर्ण लोग आपको लिंक पर क्लिक करने के लिए धोखा देने का प्रयास कर सकते हैं। किसी अनजान नंबर से आने वाले संदेशों या जल्दबाजी में काम करने या बहुत लाभदायक सौदे के बारे में पूछने वाले संदेशों से सावधान रहें।

जुड़े डिवाइस देखें

आपका अकाउंट कहां-कहां चला है, इस पर नजर रखना जरूरी है. अगर आपको कोई अनजान डिवाइस दिखे तो आप उसे रिमोटली लॉग आउट कर सकते हैं ताकि कोई अनधिकृत व्यक्ति इसका इस्तेमाल ना कर सके. व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के बाद अपने जुड़े डिवाइस को समय-समय पर देखने की आदत डालें.