Beer डालते समय टेढ़ा क्यों करते हैं गिलास, पीने वालों को भी नहीं हैं इसकी सही जानकारी

​आजकल आपने देखा होगा कि लोग शराब पीने की बजाय बीयर पीने को ज्यादा महत्व देते हैं। ऐसे में क्या आपने कभी बीयर पीने वालों को देखा है, आपने देखा होगा कि हर बार बीयर डालते समय सभी लोग गिलास को झुकाते हैं, आइए जानते हैं कि बीयर डालते समय वे गिलास को क्यों झुकाते हैं।

How to Pour Beer : ​

शराब पीने के अलग-अलग तरीके होते हैं। उदाहरण के लिए, जब लोग बीयर पीते हैं, तो वे गिलास को झुकाते हैं और बोतल से गिलास में डालते हैं। लेकिन, कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बीयर पीने का यह तरीका गलत है। तो फिर सवाल यह है कि लोग बीयर पीते समय गिलास क्यों झुकाते हैं?

बीयर डालते वक्त गिलास को टेढ़ा क्यों करते हैं लोग?

अब हम आपको बताते हैं कि लोग ऐसा क्यों करते हैं। दरअसल, लोग बीयर में बनने वाले झाग को रोकने के लिए ऐसा करते हैं। आपने देखा होगा कि जब भी बीयर को गिलास में डाला जाता है तो उसमें काफी झाग बन जाता है, ऐसे में लोग गिलास को झुकाकर धीरे-धीरे बीयर डालते हैं।

correct way to pour beer

आपको बता दें कि बीयर की बोतल या कैन में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड के कारण बीयर में झाग बनता है। आपने देखा होगा कि जब भी बीयर की बोतल या कैन का ढक्कन खोला जाता है तो गैस निकलने की आवाज सुनाई देती है और ऐसा कार्बन डाइऑक्साइड के कारण भी होता है।

क्यों ठीक नहीं है ये तरीका?

जब गिलास को टेढ़ा करके बीयर डाली जाती है तो इससे झाग पूरी तरह गायब हो जाते हैं, कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि 'बबल फ्री बीयर' पेट में जाने के बाद तक भी CO2 रिलीज करती रहती है। इससे आपको पेट में गैस की शिकायत होती है। बीयर पीने के बाद कोई अनहेल्दी डिश ना खाएं।

beer at the bottom of the glass

दरअसल, बीयर में बनने वाले झाग को गलत नहीं माना जाता है। वैसे भी झाग कुछ ही देर में बीयर से गायब हो जाते हैं। हालांकि, कई एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि ऐसा करना ठीक है और जब गिलास के निचले हिस्से में बीयर डाल रहे होते हैं तब गिलास को हल्का टेढ़ा करना सही प्रेक्टिस है।