iPhone की बैटरी हेल्थ क्यों होती है खराब, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

अगर आपके पास भी आईफोन हैं। या फिर आप खरीदने की सोच रहे हैं। तो यह खबर आपके बड़े काम की हैं। दरइसल, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों iPhone की बैटरी हेल्थ खराब हो जाती हैं। क्यों बैटरी हेल्थ अचानक से डाउन होने लगती है जिससे फोन को बार-बार चार्ज करना पड़ता है। जानिए इसकी वजह...

1. 80% चार्ज पर रोकें:

अपने iPhone की बैटरी को 80% तक चार्ज करें और ओवरचार्जिंग से बचें। रात भर चार्ज करने से बचें, क्योंकि इससे बैटरी पर दबाव पड़ सकता है। जब संभव हो, तो थोड़े-थोड़े समय में चार्ज करें, जैसे पूरे दिन में कई बार 20-30 मिनट के लिए।

2. जरूरत से ज्यादा तापमान से बचें, आधिकारिक चार्जर और केबल का इस्तेमाल करें:

चार्ज करते समय iPhone को ज़्यादा गरम होने से बचाएं। फोन को सीधी धूप, गर्म कार या गर्म कपड़ों में न रखें। चार्ज करते समय फोन का उपयोग कम से कम करें। हमेशा Apple प्रमाणित चार्जर और केबल का उपयोग करें। सस्ते या थर्ड-पार्टी चार्जर बैटरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4. Low Power Mode का इस्तेमाल करें, पुराने iOS संस्करणों से बचें:

जब बैटरी कम हो तो लो पावर मोड चालू करें। यह बैटरी-बचत सुविधा कुछ गैर-आवश्यक कार्यों को बंद करके बैटरी जीवन बचाती है। सुनिश्चित करें कि आपके iPhone में नवीनतम iOS संस्करण स्थापित है। नए iOS संस्करणों में अक्सर बैटरी प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अपडेट शामिल होते हैं।

6. बैटरी हेल्थ चेक करें:

Settings > Battery > Battery Health में जाकर अपनी iPhone की बैटरी हेल्थ चेक करें. यह आपको बताएगा कि बैटरी कितनी अच्छी स्थिति में है और कब इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है.

एक्स्ट्रा टिप्स:

Wi-Fi, Bluetooth और Location Services जैसे बैटरी-कंज्यूमिंग फीचर को बंद करें जब आप उनका इस्तेमाल नहीं कर रहे हों. Background App Refresh को बंद करें, Reduce Motion और Auto-Brightness जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल करें, जो स्क्रीन डिस्प्ले पर बैटरी के प्रभाव को कम करती हैं.