1 हफ्ते में पीनी चाहिए इतनी शराब, रोजाना पीने वाले जान लें

WHO ने द लांसेट पब्लिक हेल्थ को अपना बयान जारी करते हुए स्पष्ट किया कि शराब की बात आने पर कोई सुरक्षित सीमा नहीं है। इसे आंत और ब्रेस्ट कैंसर सहित कम से कम सात प्रकार के कैंसर से जोड़ा गया है। वहीं शराब अधिकांश महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार है।

Healthdirect.gov.au के अनुसार

Healthdirect.gov.au के अनुसार, शराब के खतरों से बचने के लिए, वयस्कों को एक सप्ताह में 10 से अधिक पेय और एक दिन में चार से अधिक पेय नहीं पीना चाहिए। एक मानक पेय का आकार 330 मिलीलीटर बीयर और 30 मिलीलीटर हार्ड अल्कोहल (व्हिस्की, जिन आदि) और 150 मिलीलीटर वाइन (लाल और सफेद) है।

अल्कोहल और कैंसर का संबंध

डॉ के श्रीनाथ रेड्डी कहते हैं, “व्यक्ति खुद अपना निर्णय ले सकता है कि क्या वह हेल्दी डाइट के साथ थोड़ी सी मात्रा में शराब का सेवन कर सकता है? हालांकि इसके सेवन से ब्लड में घुलने वाले अल्कोहल से होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में उसे पूरी तरह से अवगत होना चाहिए।”

शराब पीने से बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

भारत सहित कई अन्य देशों में हुए अध्ययन में शराब को हृदय के लिए स्वस्थ नहीं माना गया है। शराब के सेवन के कारण बढ़े हुए ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक का बढ़ता जोखिम चिंताजनक प्रभाव है। यह अतिरिक्त स्वास्थ्य जोखिमों के साथ अधिक वजन और मोटापे की ओर ले जाती है।

शराब पीने से शरीर को लाभ मिलता है ?

हेल्थ प्रमोशन की वाइस प्रेसीडेंट प्रोफेसर मोनिका अरोड़ा कहती हैं, “भारत ने नैशनल एनसीडी (गैर-संचारी रोग) जिसे कई अन्य देशों के साथ भारत नें भी अपनाया है। इसके तहत भारत ने साल 2025 तक शराब की खपत में 10 प्रतिशत की कमी करने के लक्ष्य को अपनाया गया।

शराब के सेवन से 200 मिलियन से अधिक लोगों में कैंसर का खतरा

विश्व स्तर पर, WHO के यूरोपीय क्षेत्र में शराब की खपत सबसे अधिक है और जनसंख्या में शराब पीने वालों का अनुपात सबसे अधिक है। इस क्षेत्र में 200 मिलियन से अधिक लोगों को शराब के कारण कैंसर का खतरा है।