home page

किसान ढैंचा बीज के लिए 25 मार्च तक कर सकते है पंजीकरण, मिलेगा 80 प्रतिशत अनुदान

किसानों के पास मेरी फसल-मेरा ब्यौरा की पंजीकरण रसीद के साथ-साथ आधार कार्ड, वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड होना अनिवार्य है।
 | 

HR Breaking News, कैथल, उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि हरी खाद ढैंचा लगाने पर सरकार ने 80 प्रतिशत तक अनुदान देने का प्रावधान किया है। किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर 25 मार्च तक पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि खेत में ढैंचा लगाकार किसान खेतों में ही यूरिया की फैक्टरी पा सकते हैं।

 

खरीफ मौसम में ढैंचा बीज पर 80 प्रतिशत अनुदान देने की व्यवस्था की गई है। अधिकत्तम 10 एकड़ भूमि हेतू बीज अनुदान में दिया जाएगा। किसानों के पास मेरी फसल-मेरा ब्यौरा की पंजीकरण रसीद के साथ-साथ आधार कार्ड, वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड होना अनिवार्य है। अधिक जानकारी टोल फ्री नंबर-1800-180-2117 या जिला कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से प्राप्त की जा सकती है।

वहीं फाना प्रबंधन संबंधित विषय को लेकर किसानों को समय-समय पर जागरूक करने के लिए अभियान चलाने का सिलसिला जारी रहता है। किसानों को जागरूक करने के दृष्टिगत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के कैथल में उपनिदेशक डॉ. कर्मचंद को हैदराबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

इसकी जानकारी स्वयं डीडीए डॉ. कर्मचंद ने दी। उन्होंने बताया कि सरकार की नीतियों की अनुपालना और एसीएस तथा महानिदेशक द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार किसानों को जागरूक करने का कार्य किया गया। इसी के चलते लघु फिल्म भी बनाई गई, जिसके चलते हुए उन्हें संदर्भित विषय पर द्वितीय प्राइज से सम्मानित किया जा रहा है।