home page

Haryana Rain Update 2022 किसान हो जाए सावधान, सक्रिय हो रहा पश्चिमि विक्षोभ, दो मार्च के बाद होगी भारी बारिश

Haryana Rain Update 2022 हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ फिर हो सक्रिय हो रहा है। दो मार्च के बाद हो हरियाणा में बारिश हो सकती है। मगर अब हुई बारिश फसलों को नुकसान पहुंचा सकती है। 4 दिन पहले ही कई जिलों में भारी ओलावृष्टि हुई थी जिससे फसल पूरी नष्ट हो गई
 | 

Haryana Rain Update 2022 हरियाणा में फिर से बारिश हो सकती है। खासकर उत्तरी व दक्षिणी क्षेत्र में बारिश होने के आसार है। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा में पांच मार्च तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान एक और पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक प्रभाव देखा जा सकता है।

 

इसके साथ ही राजस्थान के ऊपर बनने वाले एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन से हरियाणा राज्य के उत्तर पश्चिम व दक्षिण क्षेत्रों में 2 मार्च रात्रि व 3 मार्च को हवा व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद मौसम खुश्क व दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। वहीं रात्रि तापमान सामान्य के आसपास बने रहने की संभावना है। गौरतलब है कि इससे पहले फरवरी के अंतिम सप्ताह में बारिश और बाद में तेज हवा चलने से हल्की सर्दी बढ़ गई थी।

 


दिन और रात्रि का तापमान

मौसम में परिवर्तन के कारण हाल ही के दिनों में दिन और रात्रि के तापमान में अंतर देखने को मिल रहा है। हिसार में दिन का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो कि सामान्य तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। इसके साथ ही रात्रि तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात्रि तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले दिनों में दिन और रात का तापमान अासपास बने रहने की संभावना है।


हिसार में साफ हुई हवा

हिसार में एयरक्वालिटी इंडेक्स 76 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर पर पहुंच गया है। यह वायु प्रदूषण की काफी अच्छी स्थिति को दर्शाता है। हिसार में पिछले तीन दिन से हवा साफ हो गई है। ऐसे में लोगों को राहत मिली है। जबकि एक सप्ताह पहले हिसार में 270 से अधिक एक्यूआई चल रहा था। जिसमें लेाग प्रदूषित वायु में सांस ले रहे थे।