home page

Malabar Neem Farming : ये पौधा दो साल में ही बना देगा करोड़पति

Malabar Neem Farming Profit : मालाबार नीम की खेती करके किसान 2 सालों में लाखों की कमाई कर सकते हैं. इसकी सबसे खास बात ये है कि इसे दूसरी फसलों के साथ भी लगाया जा सकता है. साथ ही ये आसानी से लग जाने वाला एक पेड़ है, क्योंकि इसके पौधों को ज्यादा खाद और पानी देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

 | 
Malabar Neem Farming : ये पौधा दो साल में ही बना देगा करोड़पति

HR Breaking News : कहते हैं कि सागवान की खेती (Teak Farming) कर किसान मलामाल हो सकते हैं, लेकिन आज हम आपको ससे भी ज्यादा मुनाफा देने वाली खेती के बारे में बताने जा रहे हैं।
 मालाबार नीम (Malabar Neem) को  मेलिया डबिया के नाम से भी जानते हैं। इसकी खेती (Farming) कर आप बेहद ही कम समय में करोड़पति(millionaire) बन सकते हैं। किसानों के लिए इसकी खती एक बेहतर आइडिया है, जो सिर्फ 5 साल के अंदर ही किसानों को मालामाल कर सकती है। आप मालाबार नीम (Malabar Neem Farming) की खेती में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

 

यह भी जानिए

 

मालाबार नीम की खास बातें (Features of Malabar Neem)

 

 

इन पेड़ों की सबसे खास बात ये है कि ये फसलों के साथ भी लगाया जासकता हैं. जिससे आपको बहुत अधिक भूमि की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके पौधों को ज्यादा खाद और पानी देने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

 

 


ये पौधा लगाने के 2 साल के भीतर ही 40 फुट तक ऊंचाई ले लेता है।

मात्र 5 साल में ही इसका पौधा इमारती लकड़ी देने लायक हो जाते हैं।

इस पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल हर तरीके के फर्नीचर बनाने के साथ ही पैकिंग के लिए, छत के तख्तों, घरों केनिर्माण, कृषि के उपकरणों, माचिस की डिबिया,पेंसिल और चाय की पेटियां आदि बनाने में करते हैं।  इसकी लकड़ी सेतैयार फर्नीचर में कभी भी दीमक नहीं लगती है। मालाबार नीम के पौधे पांच साल में पहली बार और अधिकतम पांच बार लकड़ी देसकता है।