home page

अब किसानों को नहीं सताएगी बिजली की टेंशन, सरकार ने दिया बड़ा गिफ्ट

PM Kusam Yojana: सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सोलर पंपों पर सब्सिडी देती है. जानें योजना के बारे में पूरी जानकारी...
 | 
अब किसानों को नहीं सताएगी बिजली की टेंशन, सरकार ने दिया बड़ा गिफ्ट

HR Breaking News, New Delhi: देश के कई राज्यों में कोयले की कमी और बिजली की बढ़ती मांग के कारण देश में बिजली का बिजली संकट आ रहा है। कई इलाकों में बिजली के 7-8 घंटे कट लग रहे हैं।

इसे भी देखें : किसानों को सरकार की बड़ी सौगात, कर्ज माफी योजना फिर से शुरू

इसी वजह से कृषि क्षेत्र में किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। पर अब सरकार इसके लिए नई योजना लेकर आई है, इसमें किसानों को सिर्फ थोड़े पैसे खर्च कर बिजली का नया विकल्प मिल जाएगी। दरअसल, केंद्र सरकार पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सोलर पंपों पर सब्सिडी देती है.


मिलती है इतनी सब्सिडी


कुसुम योजना के तहत किसान, किसान पंचायत, सहकारी समितियों का समूह सोलर पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकता है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को 60% की सब्सिडी प्रदान करती है.
इसके अलावा लागत का 30% लोन भी सरकार द्वारा दिया जाता है. किसानों को केवल इस प्रोजेक्ट 10 प्रतिशत रुपये खर्च करना पड़ता है. इसके अलावा सरकार किसानों को सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए 17.50 लाख फंड भी देती है


 
बन सकते हैं लखपति


सोलर पंप का उपयोग खेतों की सिंचाई के अलावा बिजली उत्पादन में भी कर सकते हैं. अगर आपके पास 4 से 5 एकड़ भूमि तो साल में तकरीबन 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन करेंगे. बिजली विभाग द्वारा इसे लगभभ 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदने पर आप आराम से सालाना 45 लाख तक की आय हासिल कर सकता है.
 

और देखिए: किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार


अन्य जानकारियां जाने के लिए यहां करें विजिट


राज्य सरकारें केंद्र के साथ मिलकर इसे अपने-अपने स्तर पर संचालित करती है. ऐसे में किसान अपने-अपने राज्यों के विद्युत विभाग से संपर्क कर अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा किसान पीएम कुसुम योजना की वेबसाइट पर जाकर इस योजना के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।