home page

Mausam Ki Jankari: तीन दिन बाइ इन राज्यों में होगी तेज बारिश, जानिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Delhi NCR Weather: आने वाले तीन दिनों  में इन राज्यों में तेज बारिश होने के आसार नजर आ रहे है। जिसको लेकर मौसम विभाग ने अपना पूर्वानुमान भी जारी कर दिया है। आइए जानते है मौसम विभाग की ताजा जानकारी
 
 | 
Mausam Ki Jankari: तीन दिन बाइ इन राज्यों में होगी तेज बारिश, जानिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में पिछले 2-3 दिनों से मौसम लगातार सुहावना बना हुआ है. मौसम में थोड़ी गर्मी तो है लेकिन शाम होते ही हल्की ठंडक का एहसास भी लोगों को घेर रहा है. इसकी वजह ये है कि मानसून (Monsoon) ने इस साल अभी तक विदाई नहीं ली है. अब मौसम विभाग ने 6 अक्टूबर से एक बार फिर से भारी बारिश (Rain) की चेतावनी जारी की है. आइए जान लेते हैं कि दिल्ली-एनसीआर और बाकी देश का मौसम कैसा रहने वाला है. 

6 अक्टूबर से फिर शुरू होगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 6 अक्टूबर से फिर भारी बारिश होने का अनुमान है. देश के पूर्वोत्तर और पूर्वी राज्यों में अगले 3-4 दिनों में तेज बरसात हो सकती है. बारिश (Rain) के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी, जिससे रात के साथ ही दिन के तापमान में भी कमी आएगी और लोगों को सर्दी का एहसास होगा. इस बारिश से ठंड के आगमन में तेजी आएगी.

दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बरसात
विभाग ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर का मौसम लगातार सुहावना बना रहेगा. दशहरे के अगले दिन से इस क्षेत्र में भी हल्की से मध्यम स्तर की बरसात (Rain) हो सकती है. बारिश का यह सिलसिला करीब 3-4 दिनों तक लगातार चलेगा. उसके बाद मानसून धीरे-धीरे विदा हो जाएगा. लेकिन जाने से पहले वह सर्दियों के आगमन का बड़ा कारण जरूर बन जाएगा. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दिल्ली में सोमवार को भी मौसम सुहावना बना रहेगा. 

समुद्री चक्रवात ने रोकी मानसून की विदाई

बता दें कि देशभर में मानसून (Monsoon) हर साल अमूमन 25 सितंबर तक विदा हो जाता है लेकिन इस बार बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनने के कारण मानसून को पीछे हटने के लिए उचित स्थितियां नहीं मिल पा रही है. जिसके चलते देश के विभिन्न हिस्सों में रुक-रुककर मानसून की बारिश हो रही है. हालांकि माना जा रहा है कि 11-12 अक्टूबर के बाद इस साल का मानसून वापस लौट जाएगा और उसके बाद अगले साल ही बारिश का दौर आएगा.