home page

IMD Weather : अगले 24 घंटे इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

weather news : होली का त्यौहार पास आते ही मौसम भी बदलने लग गया है।  कुछ दिन पहले ही ठंड का मौसम गया है और गर्मी का मौसम शुरू हुआ हैं , अभी ग्रीष्म का मौसम पूरी तरह से आया भी नहीं है की दोपहर में अभी से लोगों को गर्मी परेशान करने लग गयी  है।  IMD ने बताया है की आने वाले 24 घंटों में इन राज्यों में जम कर बारिश होगी।  आइये जानते हैं मौसम का हाल 
 | 

HR Breaking News, New Delhi :  मार्च का महीना खत्म होने को आ गया है पर मौसम में अभी तक स्थिरता नहीं आई। सुबह और शाम को मौसम ठंडा होता है और दोपहर को तेज़ धुप तापमान को बढ़ा देती है। राजधानी सहित उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी तेजी दिखाने लगी है। इसके अलावा पिछले 24 घंटों में अरुणाचाल प्रदेश, सिक्किम और हिमालय के तराई वाले राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जबकि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में हीटवेव की स्थिति बनी है। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी क्षेत्रों में दो नए पश्चिमी विक्षोभ मौसम में एक और बदलाव लेकर आएंगे। इससे 28 मार्च तक देश के कई हिस्सों में आंधी, बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

UP Weather : यूपी में होली के बाद बदलेगा मौसम, जानिये कहां कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पहला पश्चिमी विक्षोभ 24 मार्च और दूसरा 26-27 मार्च को उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी भागों में प्रभावी होने की संभावना है। इसके असर से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी होगी। 26 और 27 मार्च को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में 24 से 28 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने वाली है। इसके अलावा मैदानी इलाकों में 24 मार्च को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश और पंजाब-हरियाणा में तेज हवाएं चलने का अनुमान है।


अल नीनो के कारण 2023 में समुद्र के जलस्तर में भारी बढोतरी

UP Weather : यूपी में होली के बाद बदलेगा मौसम, जानिये कहां कहां होगी बारिश

जलवायु परिवर्तन के साइड इफेक्ट नजर आने लगे हैं। हाल ही नासा की रिपोर्ट में कहा गया है कि आंकड़ों से पता चलता है कि समुद्र के सतह की ऊंचाई तेज गति से बढ़ रही है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में 2022-2023 तक औसत समुद्र स्तर में लगभग 0.3 इंच की बढ़ोतरी हुई, जिसके पीछे गर्म होती जलवायु और शक्तिशाली अल नीनो को कारण माना है। वर्षभर में समुद्र की कुल वृद्धि सुपीरियर झील के एक चौथाई हिस्से को समुद्र में मिला देने के बराबर है।