home page

Mustard Oil Price : और भी सस्ता होगा खाने का तेल! आई एक और बड़ी खबर

पिछले कई दिनों से खाने के तेल के भाव आम आदमी को राहत दे रहे हैं इसी बीच इंडोनेशिया से एक और राहत भरी खबर आ गई है। जिसमें संकेत नजर आ रहे हैं कि आने वाले समय में तेल की कीमतों में और भी ज्यादा गिरावट आ सकती है। पढ़िए पूरी रिपोर्ट।
 
 | 
Mustard Oil Price : और भी सस्ता होगा खाने का तेल! आई एक और बड़ी खबर

HR Breaking News : नई दिल्ली : बता दें कि इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा पाम तेल निर्यातक है और इस फैसले से पाम तेल की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। अप्रैल के अंत से एक साल में इसके दाम में लगभग 50% की गिरावट आई है।
आम आदमी के लिए एक अच्छी खबर है। खाने का तेल बहुत जल्द सस्ता होने वाला है। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि इंडोनेशिया ने निर्यात को बढ़ावा देने और हाई इन्वेंट्री को कम करने के लिए 31 अगस्त तक सभी पाम तेल प्रोडक्ट्स के लिए अपने निर्यात शुल्क को खत्म कर दिया है। 
बता दें कि इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा पाम तेल निर्यातक है और इस फैसले से पाम तेल की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। आपको बता दें कि अप्रैल के अंत से एक साल में इसके दाम में लगभग 50% की गिरावट आई है।


ये खबर भी पढ़ें : कर्मचारियों की बढ़ सकती है ₹8,000 रुपए सैलरी! जानें सरकार की प्लानिंग


इन तेलों के दामों में भी आई मंद


इधर, देशी बाजारों में खाद्य तेलों के भाव टूटने के बीच देशभर के तेल-तिलहन बाजारों में बीते सप्ताह सरसों, सोयाबीन तेल-तिलहन और पामोलीन तेल कीमतों में गिरावट दर्ज हुई। वहीं मूंगफली और कच्चे पामतेल (सीपीओ) के भाव में सुधार देखने को मिला। बाकी तेल-तिलहनों के भाव अपरिवर्तित रहे। 
बाजार सूत्रों ने बताया कि विदेशों में खाद्य तेलों का बाजार काफी टूटा है जो गिरावट का मुख्य कारण है। इस गिरावट की वजह से देश में आयातकों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि उन्होंने जिस भाव पर सौदे खरीदे थे अब उसे कम भाव पर बेचना पड़ रहा है। उन्होंने जिस CPO का आयात 2,040 डॉलर प्रति टन के भाव पर किया था उसकी अगस्त खेप का मौजूदा भाव घटकर लगभग 1,000 डॉलर प्रति टन रह गया है। यानी थोक में सीपीओ (सारे खर्च व शुल्क सहित) 86.50 रुपये किलो होगा।


ये खबर भी पढ़ें : Bank Merger : सरकारी बैंकों को मर्जर करने का दूसरा दौर शुरू, लिस्ट में है ये बैंक


इन तेलों के अब इतने हुए भाव


सूत्रों ने कहा कि सोयाबीन में आई गिरावट के कारण पामोलीन तेल के भाव भी टूट गये। सीपीओ के कारोबार में सिर्फ भाव ही है कोई सौदे नहीं हो रहे क्योंकि importers के खरीद भाव के मुकाबले दाम आधे से भी कम चल रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि पिछले सप्ताहांत के मुकाबले बीते सप्ताह सरसों दाने का भाव 125 रुपये की गिरावट के साथ 7,170-7,220 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। 
सरसों दादरी तेल समीक्षाधीन सप्ताहांत में 250 रुपये की गिरावट के साथ 14,400 रुपये क्विंटल पर बंद हुआ। वहीं सरसों पक्की घानी और कच्ची घानी तेल की कीमतें भी क्रमश: 35-35 रुपये घटकर क्रमश: 2,280-2,360 रुपये और 2,320-2,425 रुपये टिन (15 किलो) पर बंद हुईं। समीक्षाधीन सप्ताह में कच्चे पाम तेल (CPO) का भाव 50 रुपये बढ़कर 10,950 रुपये क्विंटल हो गया। जबकि पामोलीन दिल्ली का भाव 400 रुपये टूटकर 12,400 रुपये और पामोलीन कांडला का भाव 250 रुपये टूटकर 11,300 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ।