home page

Pulses rate : मंडियों में खरीद शुरू नहीं होने से मूंग के दामों में भारी गिरावट, किसान चिंतित

मंडियों कें सरकारी खरीद शुरू न होने से मूंग के दामों में गिरावट देखी गई है। जिसके कारण किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। किसान मूंग की फसल को लेकर काफी चिंतित हैं।
 | 
Pulses rate : मंडियों में खरीद शुरू नहीं होने से मूंग के दामों में भारी गिरावट, किसान चिंतित

HR Breaking News : नई दिल्ली : मध्यप्रदेश में मूंग की सरकारी खरीद शुरू न होने से बाज़ार में मूंग के दामों में गिरावट देखने को मिल रही है. जिसके कारण किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस समस्या पर सरकार का क्या रुख है आईये जानते हैं इस लेख में।

 

किसान भाईयों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : हरियाणा में बैंक और बीमा कंपनियों के विवाद में फंसा किसान, सरकार उठाने जा रही ये कदम

मंडियों में पहुंची मूंग लेकिन सरकारी खरीद शुरू नहीं


गर्मी का मौसम चल रहा है और देश के कई हिस्सों में मूंग की फसल पककर तैयार हो चुकी है. तो वहीँ कई हिस्सों में मूंग बाज़ार में भी आ गयी है, जैसे कि मध्यप्रदेश. मध्यप्रदेश में मूंग की फसल बाज़ार में आ चुकी है, लेकिन सरकारी खरीद अभी शुरू नहीं हुई है।

 

खुले बाजार में बेचने को मजबूर हैं किसान


जिसके कारण किसान कम दामों पर मूंग खुले बाज़ार में बेचने को मजबूर  हैं, और काफी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि उनकी लागत भी ठीक से नहीं निकल रही जिससे उन्हें काफी नुकसान हो रहा है.  बुधवार को मूंग 6150 रुपये प्रति क्विंटल  से 100 रुपये टूटकर 6050 रुपये प्रति क्विंटल रह गई. इस पर व्यापारियों का कहना है कि मूंग का भविष्य मप्र. सरकार की खरीदी पर निर्भर करेगा।


किसान भाईयों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : सोने के भाव में बिक रहा कपास, किसान हो रहे मालामाल

सरकार ने इस दिशा में ये उठाए कदम


मध्यप्रदेश सरकार का कहना है कि उसने मूंग खरीदी के संबंध में केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की और से  कोई जवाब नहीं  आया है. जवाब आते ही उसके अनुसार मूंग की खरीद प्रक्रिया पर काम शुरू किया जाएगा.नाफेड द्वारा टेंडर बिक्री और ग्रीष्मकालीन मूंग की आवक को देखते हुए फिलहाल मूंग में तेजी नजर नहीं आ रही है।


दालों के दाम


 चना दल का भाव 5700-5800 रूपये प्रति क्विंटल चल रहा है. तो वहीं मसूर दाल 8000-8100 रूपये प्रति क्विंटल चल रही है. उड़द मोगर 9100-9300 रूपये प्रति  क्विंटल चल रही है. तुवर दाल 7800-7900 रूपये प्रति क्विंटल  है. ये उन दालों के दाम हैं जो कि हम लोग अपने घर में रोजमर्रा में उपयोग करते हैं।