home page

इन दो बड़ी कंपनियों में हुआ समझौता, बनाएंगी इलेक्ट्रिक कार

Sony Group Corporation: सोनी ग्रुप कॉरपोरेशन और होंडा मोटर कंपनी ने गुरुवार को Sony Honda Mobility Inc (सोनी होंडा मोबिलिटी इंक) के नाम से एक नई कंपनी बनाने के लिए आधिकारिक तौर पर एक जॉइन्ट वेंचर पर दस्तखत किए।
 | 
इन दो बड़ी कंपनियों में हुआ समझौता, बनाएंगी इलेक्ट्रिक कार

HR Breaking News (नई दिल्ली) Sony Group Corporation (सोनी ग्रुप कॉरपोरेशन) और Honda Motor Company (होंडा मोटर कंपनी) ने गुरुवार को Sony Honda Mobility Inc (सोनी होंडा मोबिलिटी इंक) के नाम से एक नई कंपनी बनाने के लिए आधिकारिक तौर पर एक जॉइन्ट वेंचर(joint venture) (संयुक्त उद्यम) पर दस्तखत किए। नई कंपनी हाई वैल्यू एडेड (high value added)इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के विकास और बिक्री पर ध्यान केंद्रित करेगी। सोनी और होंडा ( Sony Honda )के बीच इस तरह की साझेदारी की संभावना पर पिछले काफी समय से चर्चा चल रही थी। लेकिन आधिकारिक हस्ताक्षर दोनों जापानी पावरहाउस (japanese powerhouse)को मोबिलिटी स्पेस विकसित करने में एक निश्चित दिशा देता है।

ये भी जानिए :Honda : शानदार लुक में आ रही है होंडा की 150cc बाइक, फीचर्स हैं जबरदस्त


सोनी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर रही है। वहीं होंडा दुनिया भर में गतिशीलता के क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है। आज के जमाने की आधुनिक कारों में फीचर्स की भरमार होती है। और हर गुजरते दिन के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में सोनी होंडा मोबिलिटी इंक अपनी ताकत को मिलकर एक मजबूत स्थिति में हो सकती है।


जहां होंडा के पास मोबिलिटी डेवलपमेंट, सेफ्टी टेक्नोलॉजी, व्हीकल बॉडी मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी और आफ्टर-सेल्स सर्विस मैनेजमेंट एक्सपीरियंस में विशेषज्ञता है। वहीं इमेजिंग, सेंसिंग, टेलीकम्युनिकेशन, नेटवर्क और एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी के विकास और उसे लागू करने की बात करें तो सोनी एक बड़ी खिलाड़ी है। ऐसे में दो दिग्गजों के हाथ मिलाने से आधुनिक वाहनों के विकास से संभावित रूप से फायदा हो सकता है।

ये भी जानिए : होंडा जल्द लॉन्च करेगी फ्लैक्स फ्यूल बाइक


साझेदारी और नई कंपनी के तहत, ईवी को बेचने और गतिशीलता के लिए सेवाएं प्रदान करने की योजना 2025 तक है। बेशक, नई कंपनी की स्थापना और व्यवसाय की वास्तविक शुरुआत के लिए अभी भी प्रासंगिक नियामक अनुमोदन की जरूरत है। लेकिन फिर भी, यह सोनी और होंडा दोनों के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत हो सकती है।


यासुहिदे मिजुनो, प्रतिनिधि निदेशक, अध्यक्ष और सोनी होंडा मोबिलिटी इंक के सीईओ (प्लांड) और होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड के वरिष्ठ प्रबंध अधिकारी ने कहा, "हमने सोनी की सेंसिंग टेक्नोलॉजी और होंडा की मूल गतिशीलता विकास क्षमताओं जैसे विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी संपत्तियों का पूरी तरह से लाभ उठाने की योजना बनाई है, ताकि गतिशीलता और सेवाओं का एहसास हो सके जो हमारे ग्राहकों को प्रेरित और उत्साहित करते हैं।"