home page

Auto News : लो जी आ गया चार्जिंग का सुपरफास्ट तरीका, मात्र 10 मिनट में चार्ज होगी कार और स्कूटर

 जब भी हम कोई इलेक्ट्रिक वाहनों(electric vehicles) को खरीदने की सोचते हैं तो हम सबसे पहले उसकी कीमत, माइलेज व चार्जिंग टाइम चेक करते हैं। आइए आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जो बस 10 मिनट में आपके वाहन को चार्ज कर देगा। खबर में पढ़ें इस तरीके के बारे में। 

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो :  क्या आप कोई electric vehicles लेने की साच रहे हैं और सबसे पहले आप उसके  चार्जिंग टाइम को देखते हैं लेकिन क्या हो अगर आपका इलेक्ट्रिक व्हीकल सिर्फ 10 मिनट में फुल चार्ज होने लगे. ऐसा अब संभव होने जा रहा है. 


IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी को 10 मिनट या उससे कम समय में चार्ज करने के लिए, अमेरिकी रिसचर्स की एक टीम ने सुपरफास्ट चार्जिंग मेथड को डिजाइन किया है. खास बात है कि इस मेथड में बैटरी को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा. 


ये भी जानें : Electric Car : पहले से ज्यादा चमचमाती दिखेगी टाटा की ये सेडान EV और पेट्रोल, CNG तीनों मॉडल में मिलेगी


इलेक्ट्रिक वाहनों(electric vehicles) को पावर देने वाली लिथियम-आयन बैटरी को चार्ज करना एक नाजुक काम है. इसका एक सॉलुशन चार्जिंग प्रोटोकॉल को ऐसे तरीके से तैयार करना है जो अलग-अलग प्रकार की बैटरी को चार्ज करने के लिए अपनी स्पीड ऑप्टिमाइज कर सके. अमेरिका की एक रिसर्च टीम ने मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी(learning technology) का इस्तेमाल करके चार्जिंग डेटा की मदद से यूनीक चार्जिंग प्रोटोकॉल तैयार करने की बात कही है. 


ये भी पढ़ें : New Launching : मार्केट में लॉन्च हुई Ola की सबसे सस्ती Electric Car, जानिए किमत


रिसर्च टीम के इंचार्ज एरिक डुफेक ने बताया, "फास्ट चार्जिंग वह तरीका है, जिसके जरिए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी और ग्राहकों में विश्वास बढ़ाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि नई सुपरफास्ट चार्जिंग तकनीक गैस स्टेशन पर फ्यूल भराने के जैसा ही होगा. 

डुफेक ने कहा, "हमने एनर्जी की मात्रा में काफी बढ़ोतरी की है जो कम समय में बैटरी सेल में जा सकती है." "वर्तमान में, हम लिथियम प्लेटिंग या कैथोड क्रैकिंग के बिना 10 मिनट में 90 प्रतिशत से ज्यादा बैटरी चार्ज देख रहे हैं." रिसर्चर्स ने अपने मॉडल का इस्तेमाल और भी बेहतर तरीके डिवेलप करने और नई लिथियम-आयन बैटरियों(Lithium-Ion Batteries) को डिजाइन करने में मदद करने की योजना बनाई है जो फास्ट चार्जिंग(fast charging) से गुजरने के लिए अनुकूलित हैं.