home page

बजाज जल्द लॉन्च करेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर , जिसकी कम कीमत होगी

बजाज अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में जबरदस्त फीचर्स वाले मॉडल लाएगी और ये मौजूद मॉडल की तुलना में सस्ते होंगे।बजाज आने वाले कुछ सालों में चेतक इलेक्ट्रिक की रेंज को बढ़ाते हुए कुछ नए वैरिएंट और मॉडल जोड़ सकती है। ये मौजूद मॉडल की तुलना में सस्ते होंगे। उसका फोकस अब लो स्पीड सेगमेंट के ई-स्कूटर पर है।
 | 
बजाज जल्द लॉन्च करेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर , जिसकी कम कीमत होगी

HR Breaking News : नई दिल्ली : Bajaj Chetak Electric Scooter: बजाज अपने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के मॉडल को बढ़ाने का प्लान कर रही है। नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी आने वाले कुछ सालों में इसकी रेंज को बढ़ाते हुए कुछ नए वैरिएंट और मॉडल जोड़ सकती है। ये मौजूद मॉडल की तुलना में सस्ते होंगे। कंपनी का फोकस अब लो और मिड स्पीड सेगमेंट के इलेक्ट्रिक स्कूटर पर है। इसके लिए बजाज में इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी युलु (Yulu) निवेश कर रही है। इस कंपनी ने पहले भी बजाज में निवेश किया है। माना जा रहा है कि चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का आर्किटेक्चर का इस्तेमाल करके कम लागत वाला मॉडल तैयार करेगी। बता दें कि बजाज के चेतक इलेक्ट्रिक का प्रोडक्शन पुणे में किया जाता है।

जुलाई माह में बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर की बिक्री में ग्रोथ, हीरो में 3 प्रतिशत की गिरावट


कई  फीचर्स से लैस है चेतक


स्कूटर में ऑल-एलईडी लाइट्स (हेडलैम्प, डीआरएलएस, टर्न इंडिकेटर्स, टेललाइट्स), फ्रंट डिस्क ब्रेक और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ) के साथ रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी मिलती है। चेतक के दोनों सिरों पर 12-इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं, आगे की तरफ 90/90 टायर और पीछे की तरफ 90/100 टायर (दोनों ट्यूबलेस) मिलते हैं। फ्रंट-व्हील को एक लीडिंग-लिंक- टाइप सस्पेंशन मिलता है, जबकि रियर व्हील एक मोनोशॉक सस्पेंशन मिलता है। स्कूटर में एक रिवर्स गियर भी मिलता है। ये ईको मोड में मैक्सिमम 95Km और स्पोर्ट मोड में 85Km की रेंज देता है। 5Amp आउटलेट के जरिए बैटरी को 100% तक चार्ज होने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है।


फिलहाल कुछ ही शहरों में उपलब्ध


चेतक इलेक्ट्रिक (Chetak Electric) फिलहाल कुछ ही शहरों में उपलब्ध है। कंपनी ने इसकी बिक्री अब तक देशभर में शुरू नहीं की है। इस स्कूटर के प्रोडक्शन के लिए बजाज को भी चिप की कमी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, कंपनी का मानना है कि अगले 5-7 सालों में ओवरऑल टू-व्हीलर की बिक्री का 30-40 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल से आएगा। बाकी पर ICE का दबदबा बना रहेगा। अभी बजाज चेतक इलेक्ट्रिक की एक्स-शोरूम कीमत 1.42 लाख रुपए के करीब है। चिप की कमी और कच्चा माल महंगे होने की वजह से इसकी कीमतें भी लगातर बढ़ रही हैं।