home page

Car Tips : आपकी कार का टायर पंक्चर होने से पहले ही बता देगा ये डिवाइस, जानिए इसकी खासियत...

अगर आप कहीं जा रहे  है. और बीच रास्ते में आपकी कार का टायर पंक्चर (tire puncture)हो जाए तो आपका बीच रास्ते में मेकेनिक भी नहीं होता है. और ना ही कम गाड़ी को कहीं ले जा सकते है. अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा डिवाइस (Device)लेकर आएं है. जो आपकी गाड़ी का टायर फटने से पहले ही आपको बता देगा। आइए नीचे खबर में जानते है. पूरी जानकारी...

 | 
Car Tips : आपकी कार का टायर पंक्चर होने से पहले ही बता देगा ये डिवाइस, जानिए इसकी खासियत...

HR Breaking News (नई दिल्ली) अगर आपको कहीं जाना हो और बीच रास्ते में आपकी कार का टायर पंक्चर हो जाए जा फिर फट जाए तो जरूरी नहीं कि समय से ये रिपेयर हो जाएगा. इसे रिपेयर होने में समय लगता है या फिर आपको नया टायर (new tire)ही बदलवाना पड़ता है. ऐसा रख-रखाव में कमी की वजह से होता है, हालांकि आप चाहें तो सालों तक टायर को बेहतरीन कंडीशन (Condition)में रखा जा सकता है. इसके लिए आपको कार कम चलाने की सलाह नहीं देने जा रहे हैं हम बल्कि आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर कार ओनर के पास जरूर होना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कौन सा है ये डिवाइस और क्या है इसकी खासियत.  

ये भी जानिए :  मारूति ऑल्टो के फोटो हुए लीक, जानिए क्या है खासियत

अब टायर पंक्चर होने पर नहीं होगी कोई समस्या


महंगी कारों में आपको TPM (टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम) आसानी से देखने को मिल जाता है लेकिन मिड रेंज और एंट्री लेवल सेगमेंट की कारों में ये मुश्किल से ही दिखाई देने वाला फीचर है. इस फीचर की खासियत ये होती है कि ये आपकी कार के टायर की मॉनीटरिंग करता है. और सेकेण्ड भर में होने वाले बदलाव के बारे में भी आपको जानकारी देता है. अगर तेजी से कार के टायर से हवा कम हो रही है या फिर टायर्स में जरूरत से ज्यादा हवा हो तो ये आपको इसकी जानकारी देता है और आप आसानी से टायर फटने या फिर पंक्चर होने की समस्या से बच सकते हैं. दरअसल कई बार लोगों को पता कहीं चल पाता है कि टायर में हवा कम है कि ज्यादा और ऐसे में आप लगातार चलाते रहते हैं और टायर खराब हो जाता है. ये सिस्टम आपको पहले ही अलर्ट कर देता है और आपको टायर की रियल टाइम पोजीशन बता देता है. 

कैसे करता है ये काम 

ये भी जानिए : मारूति की लग्जरी कार के फोटो हुए लीक, देखते ही खरीदने का करेगा मन


मॉनीटरिंग सिस्टम दो यूनिट्स से मिलकर बना होता है, इसका पहला यूनिट होता है मॉनीटर और दूसरा यूनिट होता है सेंसर. इसका सेंसर वाला पार्ट जाकर कार टायर की कैप में फिट हो जाता है और वहीं मॉनीटर कार के डैश बोर्ड पर रहता है जहां आप चारों टायर्स की करंट पोजीशन जान सकें. इस सिस्टम में कार के प्रत्येक टायर के लिए एक कैप मिलती है और ये सेंसर कैप वॉल्व में फिट हो जाती है और अपना काम शुरू कर देती है. जैसे ही टायर्स के एयर प्रेशर में किसी तरह का बदलाव दिखाई देता है ये ड्राइवर को अलर्ट कर देता है. आपको बता दें कि ये एक बेहद ही जरूरी डिवाइस है जो आपका समय और पैसा बचा सकता है. अगर बात करें कीमत की तो ऑनलाइन ये 2,500 रुपये से 5,000 रुपये की कीमत में उपलब्ध है.