home page

Google Map and Indian Railway : अब गूगल मैप कर देगा आपकी मुश्किल हल, गूगल मैप से पता चल जाएगी आपकी ट्रेन को लोकेशन

गूगल मैप आपको किसी भी जगह का सटीक रास्ता बताता है पर अब गूगल मैप से आपको ट्रेन की लोकेशन भी पता चलेगी जिसे आम लोगों को बहुत सहूलत मिलेगी।  कैसे कर सकते हैं मैप से ट्रेन लोकेशन चेक, आइये जानते हैं । 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : आज हमारे जीवन को गूगल मैप (Google Map) ने काफी आसान बना दिया है. हर छोटी-बड़ी जगह पर जाने के लिए हम गूगल मैप की मदद ले रहे हैं. जब भी कभी हम घर से बाहर निकलते हैं, तो गूगल मैप ही हमें रास्ता दिखाता है. रास्ता दिखाने के साथ-साथ यह आपको रास्ते में कितना ट्रैफिक जाम है यह भी बताता है. अब आप इस ऐप की मदद से ट्रेन की लाइव स्टेटस (Live Train Running Status) को ट्रैक कर सकते हैं. अब इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

क्या है गूगल मैप
Google Map ऐप एक इंटरनेट के जरिये फ़ोन पर मिलने वाली सर्विस है. इसकी मदद से हम किसी जगह का सही रास्ता पता कर सकते हैं. आप यह जान सकते हैं कि वह जगह कहां पड़ती है, या उस तक कैसे पहुंचा जा सकता है. साथ ही इस ऐप से आपको इस बात की जानकारी मिल जाती है कि, वहां पहुंचने में आपको कितना समय लग सकता है. 

ये मिलती है सुविधा
क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर कैसे गूगल मैप बता देता है कि कहीं जाने में कितना समय लगेगा? इसको कैसे पता चलता है कि किस रास्ते में जाम है और कौन-से रास्ते से जाना बेहतर होगा? साथ ही आपकी ट्रैन कितना समय ले रही है. अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए गूगल इस ऐप पर कई नए फीचर्स लाता रहता है. इस ऐप की मदद से आप दो जगहों के बीच दूरी, अपने आस-पास होटल, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल, स्कूल जैसी लोकेशन आसानी से ढूंढ सकते हैं. अब आप इसकी मदद से ट्रेन की लाइव स्टेटस पता कर सकते हैं. 

गूगल ने ख़रीदा एप
गूगल ने 2019 में गूगल मैप्स में 3 पब्लिक ट्रांसपोर्ट फीचर्स को शामिल किया था. इसमें से एक फीचर रेलवे से जुड़ा हुआ था. गूगल ने इसे Where is My Train ऐप के साथ मिलकर लॉन्च किया था. लेकिन अब इस ऐप को गूगल ने खरीद लिया है. इसके बाद आपको ट्रेन का लाइव स्टेटस देखने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टाल करने की जरूरत नहीं है. यह सुविधा आपको गूगल मैप्स के ऐप में मिल जाएगी.

ये है नया फीचर
गूगल मैप्स का नया फीचर यूजर्स को ट्रेन का रियल टाइम का स्टेटस चेक करने की सुविधा देता है. गूगल मैप्स के लाइव ट्रेन स्टेटस फीचर में आपको ट्रेन के पहुंचने, देरी सहित कई जानकारियां मिल जाएंगी. गूगल मैप्स पर इस सुविधा के आने के बाद आप आसानी से ट्रेन के लाइव स्टेटस पता कर सकते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल 
आपको Google Maps पर ट्रेन के लाइव स्टेटस को चेक करना है? तो आपको इस ऐप को ओपन करने के बाद सर्च बॉक्स में जाना होगा. इसमें आपको जहा तक जाना है, वहा का डेस्टिनेशन स्टेशन का नाम लिखना होगा. आपकी स्क्रीन पर एक ट्रेन का आइकन दिखेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है. फिर आपके सामने डेस्टिनेशन रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनें स्क्रीन पर दिख जाएंगी. इनमें से जिस ट्रेन का लाइव स्टेटस आप देखना चाहते हैं, उस पर क्लिक करके जानकारी ले सकते है.