home page

LIC of India : LIC ग्रहकों के लिए आयी बड़ी खबर, ये कंपनियां होने जा रही है LIC में मर्ज

LIC कम्पनी ने ये बड़ा एलान कर दिया है, LIC of India के अंदर देश की ये बड़ी बिमा कंपनियां मर्ज होने जा रही है जिससे LIC के ग्राहकों को काफी फायदा होगा।  इस मर्जर का प्रोसेस भी स्टार्ट हो गया है।  आइये जानते यहीं पूरी खबर।  

 | 

HR Braking News, New Delhi : देश में हो रहे निजीकरण और मर्जर के बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. अब LIC of India में देश की चार सरकारी सामान्य बीमा कंपनियों का विलय हो सकता है. इनमें नेशनल इंश्योरेंस, न्यू इंडिया अश्योरेंस द ओरिएंटल इंश्योरेंस व यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी शामिल हैं. बिजनेस जगत के जानकारों ने कहा है कि बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) अधिनियम 1999 और बीमा अधिनियम 1938 के तहत इसमें संशोधन करने का प्रस्ताव दिया गया है.

क्या कहा गया है प्रस्तावित संशोधन में?
प्रस्तावित संशोधनों में बताया गया है कि देश में जीवन और गैर-जीवन बीमा पॉलिसियों को बेचने के लिए एक ही मान्य कंपनी हो, जिससे आवश्यक न्यूनतम पूंजी निर्धारित करने के साथ वैधानिक सीमाओं को समाप्त करने के लिए बीमा नियामक को सक्षम बनाने में सुविधा होगी. इसमें यह भी जानकारी दी गई है (lic online payment) कि एक और भी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी (lic share price today) का इसमें विलय हो सकता है. दरअसल, इस विषय पर एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले घोषणा की थी कि रणनीतिक क्षेत्रों के मामले में केवल चार कंपनियां ही सरकारी हो सकती हैं. यानी इस तरह से सरकार अपनी चार गैर-जीवन बीमा कंपनियों का एलआईसी (lic premium payment) में विलय कर सकती है. दूसरी तरफ इन कंपनियों के कर्मचारी भी यह मांग करते आए हैं कि इन कंपनियों का विलय एलआईसी में हो जाए.

पहली बार निजी हाथों में LIC की कमान

दूसरी तरफ एक बड़ी खबर सामने है कि LIC of india में अब निजी क्षेत्र के लोगों को चेयरमैन बनने का मौका मिलेगा. गौअर्तलब है कि 66 साल में पहली बार ऐसा हो रहा है जब LIC की किमान किसी निजी चेयरमैन के हाथ में होगी. अब तक के नियम के अनुसार, कंपनी के ही एमडी को इसका चेयरमैन बनाया जाता रहा है.