home page

New Solar Scheme अब 25 साल तक नहीं आएगा बिजली बिल, जानिए सरकार की सोलर स्कीम

Solar Rooftop Scheme अगर आप भी महंगे बिल (bill) से परेशान होकर अपने घर में सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने की सोच रहे है तो यह खबर आपके लिए बेहद फायदेमेंद साबित होने वाली है। सरकार द्वारा शुरू की गई ये नई सोलर स्कीम (solar scheme) के आम जनता को दोहरे फायदें मिलने वाले है स्कीम से एक तरफ जहां से लोगों को सोलर पैनल लगाने के लिए कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे क्योकिं सरकार द्वारा सोलर पैनल पर बड़ी सब्सिड़ी (solar penal subsidy) दी जा रही है। वहीं दूसरी ओर सोलर पैनल लगने से महंगे बिजली बिल (bijli bill) से छुटकारा मिलेगा। आइए नीचे खबर में जानते है सोलर स्कीम को लेकर जरूरी बातें
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Solar Panel Subsidy: भारत सरकार ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों के बजाय वैकल्पिक स्रोतों पर खूब जोर दे रही है. सरकार डीजल-पेट्रोल (Diesel-Petrol) की खपत कम कर इम्पोर्ट बिल (India Import Bill) कम करना चाहती है. इससे देश को विदेशी मुद्रा भंडार (Forex Reserve) के मामले में तो फायदा होगा ही, साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलगी.

 

इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने साल 2030 तक 40 फीसदी बिजली का उत्पादन गैर-पारंपरिक तरीकों से करने का लक्ष्य तय किया सरकार ने इस साल के अंत तक सौर ऊर्जा से 100 गीगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य भी रखा है, जिसमें से 40 मेगावाट बिजली का उत्पादन छतों पर सोलर पैनल लगाकर करने की योजना है. लक्ष्य हासिल करने के लिए सरकार घर की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी दे रही है. 


बिजली बेचकर कर सकते हैं कमाई

यह योजना लोगों के लिए कई लिहाज से फायदेमंद है. सबसे पहले तो इस स्कीम के तहत सोलर पैनल लगवाने से खर्च कम आता है, क्योंकि इसका एक हिस्सा सरकार से सब्सिडी के तौर पर मिल जाता है. केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारें अपनी ओर से भी अतिरिक्त सब्सिडी दे रही हैं. दूसरी ओर सोलर पैनल लग जाने से बिजली बिल का झंझट समाप्त हो जाता है. आपके घर में रोजाना इस्तेमाल के लायक बिजली छत पर ही सोलर पैनल से तैयार हो जाती है. इसका तीसरा फायदा यह है कि इस स्कीम में कमाने के भी मौके मिलते हैं. अगर घर की छत पर लगे सोलर पैनल आपकी जरूरत से ज्यादा बिजली बना रहे हैं, तो बिजली वितरण कंपनियां आपसे ये खरीद लेंगी. इस तरह देखें तो सोलर रूफटॉप सब्सिडी स्कीम एक साथ तीन-तीन जबरदस्त फायदे देती है. 


ढाई साल में वसूल हो जाएगी लागत

आम तौर पर किसी घर के लिए 2-4kW का सोलर पैनल पर्याप्त होता है. इससे बड़े आराम से एक एसी, 2-4 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 LED लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसी चीजें यूज की जा सकती हैं. अब मान लीजिए कि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और आपकी छत 1000 वर्ग फीट की है. अगर आप आधी छत यानी 500 वर्ग फीट में सोलर पैनल लगवाते हैं तो प्लांट की क्षमता 4.6kW की होगी. इसमें टोटल खर्च 1.88 लाख रुपये बैठेगा, जो सब्सिडी के बाद कम होकर 1.26 लाख रुपये रह जाएगा.

अब इससे आपको कितनी बचत होगी, ये जान लेते हैं. अपने घर की सारी जरूरतें सोलर पैनल से पूरा करने पर आपको हर महीने करीब 4,232 रुपये के बिजली बिल की बचत होगी. साल भर के हिसाब से बचत 50,784 रुपये हो जाती है. यानी ढाई साल में ही आपकी पूरी लागत वसूल हो जाएगी. 25 साल में आपकी टोटल बचत करीब 12.70 लाख रुपये हो जाएगी. 

 


ऐसे करें सब्सिडी के लिए अप्लाई

वहीं अगर आपकी खपत कम है तो आप छोटा प्लांट भी लगवा सकते हैं. अगर आप 2kW का सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसका खर्च लगभग 1.20 लाख रुपये आएगा. सरकार की ओर से 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है. ऐसे में आपकी लागत घटकर 72 हजार रुपये रह जाएगी और सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी. सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.