home page

गर्मी और बिजली दोनों से छुटकारा देगा, ये इनवर्टर AC

Solar AC: गर्मी का मौसम चल रहा है। ऐसे में हर कोई एसी (AC), कूलर और पंखे सभी का उपयोग करने लगते हैं। लेकिन इस समय का तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसे में कूलर और पंखे से गर्मी से कोई राहत नहीं मिलती है। अब ऐसे में एसी (AC) ही गर्मी से राहत पाने का ऑप्शन बचता है।
 | 
गर्मी और बिजली दोनों से छुटकारा देगा, ये इनवर्टर AC

HR Breaking News (नई दिल्ली) Solar AC:इसमें सोलर प्लेट्स को आपके घर में लगे हुए एयरकंडीशनर या एसी से जोड़ा जाता है। सोलर पैनल सूर्य की एनर्जी को इलेक्ट्रिसिटी में कन्वर्ट(convert to electricity) करते हैं। अगर आप इसे प्रयोग भी नहीं करते हैं तो बैटरी में इस पावर या इलेक्ट्रिसिटी को स्टोर करके रख सकते हैं और जरूरत के समय प्रयोग कर सकते हैं। इस तरह आप जब चाहे तब एसी (AC) का इस्तेमाल कर सकते हैं और बिजली बिल की भी चिंता नहीं करनी होगी।लेकिन एसी (AC) का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा नुकसान होता यह है कि बिजली का बिल ज्यादा आता है। अब अगर लाखों लोगों की तरह आपके साथ भी ऐसे हो रहा है तो आपके लिए शानदार ऑप्शन है। आप एसी (AC) बिल से छुटकारा पाने के लिए सोलर का विकल्प चुन सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन खरीद(buy online) सकते हैं। आइए इस बारे में विस्तार से समझते हैं।

ये भी जानिए :ज़ल्द लगवाएं Free Solar Rooftop, 25 साल तक मिलेगी मुफ्त बिजली


क्या हैं Solar AC लगाने के फायदे?


आपको बिजली के बिल से छुटकारा मिला जाएगा।
आपको एसी (AC) चलाने के लिए बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
वहीं अगर आप सोलर पैनल की इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग नहीं करते हैं तो आप इसे वापिस विद्युत विभाग को बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं।

Solar AC की कितनी होगी कीमत?


सोलर एयरकंडीशनर अन्य पारंपरिक एयरकंडीशनर्स की तुलना में थोड़ा महंगा होता है। इसकी कीमत एसी की कैपेसिटी, ब्रॉन्ड, रेटिंग पर निर्भर करती है। इसके साथ ही इसमें एयरकंडीशनर के साथ सोलर पैनल, इन्वर्टर, और अन्य जरूरी उपकरणों की कीमत भी जुड़ी हुई होती है। यदि आप पूरा सोलर प्लांट ही लगवाना चाहते हैं तो इसमें भी आपका ही फायदा है, इसके लिए आपको सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी और आप एसी के साथ-साथ घर के अन्य विद्युत उपकरण भी चला सकेंगे।


कैसे खरीद सकते हैं आप Solar AC:

ये भी जानिए :घर के छतों पर Solar Plant लगवाना हुआ आसान, मिलेगी सब्सिडी भी


आप सोलर  एसी को अपने नजदीकी मार्केट से खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन खरीदने के लिए Amazon, Flipkart और India Mart जैसी शॉपिंग साइट्स से खरीदा जा सकता है। यहां आप 0 पैसा डाउनपेमेंट पर यह सोलर एसी खरीद सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से पूरी राशि बिना ब्याज के ईएमआई के द्वारा जमा करा सकते हैं।