home page

गर्मी से बिजली पैदा करता है ये छोटा सा जनरेटर, झटपट चार्ज कर देगा मोबाइल-लैपटॉप, जानिए कैसे

HR BREAKING NEWS: गर्मी का सीजन आ चुका है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी होती है बिजली जाने की. गर्मी के सीजन में कूलर, पंखे जैसी चीजों का खूब इस्तेमाल होता है.
 | 
गर्मी से बिजली पैदा करता है ये छोटा सा जनरेटर, झटपट चार्ज कर देगा मोबाइल-लैपटॉप, जानिए कैसे

नई दिल्ली.HR BREAKING NEWS:  यही नहीं कैम्पेन के दौरान भी स्मार्टफोन चार्ज नहीं हो पाते हैं क्योंकि रिमोट एरिया या जंगलों में बिजली नहीं मिल पाती है.

 

अगर आप चाहते हैं कि कैम्पिंग के दौरान आपका स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर कोई डिवाइस बंद न हो और लगातार चलता रहे, तो इसका भी जुगाड़ है. मार्केट में थर्मल इलेक्ट्रिक जनरेटर मौजूद हैं, जिससे सारा काम आसान हो जाएगा. अब जब चाहे फोन या किसी डिवाइस को चार्ज कर सकेंगे.


कैसे चार्ज होंगे स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस
थर्मल इलेक्ट्रिक जनरेटर कई सारे काम करता है. इसमें आपको दमदार 5W USB आउटपुट देखने को मिलता है. इसमें आपको प्रॉपर चार्जिंग टाइम मिलता है.

 

 

यानी स्मार्टफोन जितनी देर में चार्ज होता है, उतनी ही देर में इस जनरेटर से चार्ज होगा. इस जनरेटर की लाइफ भी काफी ज्यादा होती है.


नहीं है ज्यादा मेंटेनेंस
जनरेटर का न ज्यादा मेंटेनेंस है और न इसको रिपेयर कराने की जरूरत है. यह काफी लाइट और पोर्टेबल है. यानी इसको बैग में डालकर कहीं भी ले जाया सकता है. इसमें हीट रजिस्टेंस सिलिकॉन रबर का भी इस्तेमाल किया गया है. जो इसे सुरक्षित बनाती है.


कैसे करेगा काम
यह गर्मी से बिजली पैदा करने में सक्षम है. इसको आपको हीट जनरेटर को फ्लेम के ऊपर रखना पड़ता है, जिससे गर्म होता है और गर्मी को यह पावर में बदलने का काम करता है.

चाहे गैस स्टोव हो या फिर लकड़ियों की आग, यह किसी भी फ्लेम से बिजली जनरेट कर सकता है. इसको काफी कम कीमत में खरीदा जा सकता है. इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं.