home page

आपको कौन सा खरीदना है मारुति alto का वैरिएंट, यहां चेक कर लीजिए पूरी लिस्ट और कीमत

अगर आप भी कर खरीदने की सोच रहे है तो मारुति ने New Alto 800 और Alto K10 को लॉन्च करने की तैयार कर ली है। ऑल्टो का नया मॉडल बिग, बोल्ड और धमाकेदार है। आइये इसकी पूरी डिटेल नीचे खबर में जानते है.
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली :  जब भी हम नई कार खरीदने का प्लान करते हैं, तब Maruti की कार का खयाल सबसे पहले आता है। वैसे भी  Maruti देश के अंदर हैचबैक कार बेचने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। उसकी इस लिस्ट में ऑल्टो, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगनआर और स्विफ्ट शामिल हैं।

अब इस लिस्ट में एक नया नाम शामिल होने वाला है। मारुति ने न्यू ऑल्टो 800 (Maruti New Alto 800) और Alto K10 को लॉन्च करने की तैयार कर ली है।

इनकी फोटो भी सामने आ चुकी है। ऑल्टो का नया मॉडल बिग, बोल्ड और ब्यूटीफुल है। कंपनी इसे फेस्टिवल सीजन (festival season) से पहले लॉन्च कर सकती है। फिलहाल लॉन्चिंग से पहले ऑल्टो K10 के सभी वैरिएंट की डिटेल लीक हो गई है।


Maruti Alto K10 का इंजन और वैरिएंट


Maruti Alto K10 का जो डॉक्युमेंट लीक हुआ है उसके मुताबिक इस हैचबैक को STD, LXi, VXi और VXi+ वैरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। इन सभी में (O) वैरिएंट भी मिलेगा।

Maruti WagonR ने नामी गाड़ियों को छोड़ा पीछे, हो रही रिकॉर्ड बिक्री

ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट (AGS) वाले 3 वैरिएंट में भी शामिल हैं। ये सभी वैरिएंट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन वाले हैं। चलिए आपको एक बार ऑल्टो K10 के सभी वैरिएंट के बारे में बताते हैं।

  • Maruti Alto K10 STD 1L 5MT
  •  Maruti Alto K10 LXi 1L 5MT
  • Maruti Alto K10 LXi (O) 1L 5MT
  • Maruti Alto K10 VXi 1L 5MT
  •  Maruti Alto K10 VXi (O) 1L 5MT
  •  Maruti Alto K10 VXi+ 1L 5MT
  •  Maruti Alto K10 VXi+ (O) 1L 5MT
  •  Maruti Alto K10 VXi 1L AGS
  • Maruti Alto K10 VXi 1L (O) AGS
  •  Maruti Alto K10 VXi+ 1L AGS
  •  Maruti Alto K10 VXi+ 1L (O) AGS

Alto K10 के इंजन की डिटेल


नई ऑल्टो K10 में 998cc का नैचुरली एस्पिरेटेड K10C पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 5,500 RPM पर 66 bhp की पावर और 3,500 RPM पर 89 Nm का टार्क जनरेट करने में कैपेबल होगा। मारुति ने ये इंजन सेलेरियो, न्यू एस-प्रेसो और वैगनआर में भी दिया है।

Maruti WagonR ने नामी गाड़ियों को छोड़ा पीछे, हो रही रिकॉर्ड बिक्री

इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ-साथ 5-स्पीड AGS (AMT) ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। NCT रजिस्ट्रेशन पेपर्स के मुताबिक, ऑल्टो K10 भारत में बिक रही ऑल्टो से बड़ी है। नई ऑल्टो K10 की लंबाई 3,530mm, चौड़ाई 1,490mm, ऊंचाई 1,520mm, और व्हीलबेस 2,380mm है। इसका वजन भी 1,150 किलोग्राम है। 2022 मारुति ऑल्टो की एक्स-शोरूम कीमत 3.50 लाख रुपए के आसपास होगी।


TVC शूट ने उठाया डिजाइन से पर्दा


ये तो तय था कि मारुति अपनी जल्द न्यू ऑल्टो लॉन्च (New Alto Launch) करेगी, लेकिन कब तक करेगी ये साफ नहीं था। ऐसे में नेक्स्ट जनरेशन ऑल्टो (next generation alto) का TVC शूट सामने आने से इसकी लॉन्चिंग से पर्दा उठता नजर आ रहा है।

Maruti WagonR ने नामी गाड़ियों को छोड़ा पीछे, हो रही रिकॉर्ड बिक्री

माना जा रहा है कि इसे फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले लॉन्च किया जाएगा। ऑटो मार्केट से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मारुति ने ऑल्टो का गुरुग्राम प्लांट में प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। न्यू ऑल्टो मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा लंबी और चौड़ी नजर आ रही है। लॉन्चिंग के वक्त इसके सभी फीचर्स से पर्दा उठाया जाएगा।


Alto  का बैक ही नजर आया


TVC शूट के दौरान की जो फोटो सामने आई है उसमें Alto का बैक नजर आ रहा है। पहली बार में ये सेलेरियो के जैसा नजर आता है। बैक में लेफ्ट साइड की तरफ Alto लिखा हुआ है। पीछे की तरफ एक ही सेक्शन में सभी लाइट को रखा गया है।

Maruti WagonR ने नामी गाड़ियों को छोड़ा पीछे, हो रही रिकॉर्ड बिक्री

यानी इसमें बैक लाइट के साथ इंडीकेटकर लाइट मिलेगी। दोनो में से एक मॉडल Alto 800 और दूसरा Alto K10 है। इंजन को छोड़कर दोनों का डिजाइन एक जैसा होगा। इसमें रिम व्हील लगाए गए हैं। साइड से फ्रंट का जो बंपर नजर आ रहा है उससे ये साफ है कि इसे रीडिजाइन किया गया है। ये साफ ही है कि ये मौजूदा मॉडल से कभी स्पेसियस होगी।


2022 Maruti Alto के एक्सपेक्टेड फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस


2022 Maruti Alto के फीचर्स की बात करें तो इसमें यंग जनरेशन को ध्यान में रखते हुए कई फीचर्स को रखा जाएगा। इसमें ऑनबोर्ड टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट स्क्रीन, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कीलेस एंट्री जैसे कई फीचर्स मिल सकते हैं। नए मॉडल में डैशबोर्ड लेआउट और सीट अपहोल्स्ट्री को भी अपडेट किए जाने की उम्मीद है।

Maruti WagonR ने नामी गाड़ियों को छोड़ा पीछे, हो रही रिकॉर्ड बिक्री


 उम्मीद की जा रही है कि मारुति 796cc, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन पेश करना जारी रखेगी जो 47 बीएचपी और 69 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

नई ऑल्टो को नए 1.0-लीटर K10C NA पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जाएगा जो 66 बीएचपी और 89 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करेगा। इस यूनिट को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ-साथ 5-स्पीड AMT विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। 2022 मारुति ऑल्टो की कीमतें मौजूदा ऑल्टो से ज्यादा होगा।