home page

क्या महंगे होंगे Smartphones और TV, चीन के इस कदम से भारतीयों को लग सकता तगड़ा झटका

HR BREAKING NEWS: कोरोना महामारी, जिसने पिछले दो सालों से दुनिया भर में हड़कंप मचाया हुआ है, एक बार फिर चीन में लौट आई है.
 | 
Will Smartphones and TVs be expensive, this move of China can give a big blow to Indians

नई दिल्ली.HR BREAKING NEWS:  चीन में कोविड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसी के चलते, चीन के कई शहरों में सरकार ने सख्त लॉकडाउन लगा दिया है. लॉकडाउन से चीन के लोगों पर तो असर पड़ ही रहा है, साथ ही, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भारतीयों पर भी इसका असर देखा जा सकता है.


चीन के लॉकडाउन का भारतीयों पर असर 
शेनझेन (Shenzhen) समेत चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया है. माना जा रहा है कि इस लॉकडाउन का असर भारत पर भी पड़ सकता है.

अगर आप सोच रहे हैं कि भारत पर चीन के लॉकडाउन का असर किस तरह से पड़ेगा तो हम आपको बता दें कि इस लॉकडाउन के चलते भारत में स्मार्टफोन्स, स्मार्ट टीवी और लैपटॉप की कीमतें काफी ज्यादा बढ़ सकती हैं. 


चीन पर भारत की निर्भरता 
आपको शायद इस बारे में पता होगा कि भारत लगभग 20 से 50 प्रतिशत इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के एक्सपोर्ट के लिए चीन पर निर्भर करता है.

Counterpoint Research के डायरेक्टर, तरुण पाठक का ऐसा मानना है कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज की कीमत और किराए के रेट बहुत लंबे समय से काफी ज्यादा हैं.

कंपनियां अब कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़त का भार उठाने के लिए तैयार नहीं हैं. ऐसे में, अगर चीन में लॉकडाउन लंबा खिंचता है तो स्मार्टफोन्स की कीमतों 5 से 7 प्रतिशत तक की बढ़त देखने को मिल सकती है.


चिप शॉर्टेज भी है एक समस्या 
आपको बता दें कि एक और कारण, जिससे भारत में स्मार्टफोन्स की कीमत में बढ़त हो सकती है, वो चिप शॉर्टेज की समस्या है. आपको पहले से ही पता होगा कि ऑटो सेक्टर सेमीकंडक्टर चिप के शॉर्टेज (Semiconductor Chip Shortage) की समस्या से पहले ही जूझ रहा है.

सप्लाइ में रुकावट आने के पीछे एक और कारण है चिप की कमी, जिसकी वजह से टेलीविजन, लैपटॉप और मोबाइल की कीमतों में उछाल हो सकता है.