home page

Maruti Suzuki: मारुति सुजुकी 35000 करोड़ से इस राज्य में लगाएगी नई फैक्टरी, हर साल बनेंगी 10 लाख कारें

Suzuki To Set Up New manufacturing Plant In Gujarat: मारुति सुजुकी इंडिया गुजरात में अपनी दूसरी कार फैक्ट्री लगाएगी. इसके लिए 35,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा. सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने बुधवार को गुजरात के गांधीनगर में हो रहे वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन (वीजीजीएस) में इसकी घोषणा की है. 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  उन्होंने कहा, 'मारुति सुजुकी इंडिया गुजरात में अपना दूसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए 35,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी का टारगेट 2030-31 तक अनुअल प्रोडक्शन कैपेसिटी को 40 लाख यूनिट से ज्यादा करने का है. तोशीहिरो ने कहा कि नई मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की प्रोडक्शन कैपेसिटी 10 लाख यूनिट पर ईयर होगी.

तोशीहिरो ने कहा कि 'नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का परिचालन वित्त वर्ष 2028-29 में शुरू होने की उम्मीद है. इसके साथ ही गुजरात में वार्षिक उत्पादन क्षमता 20 लाख यूनिट हो जाएगी.' सुजुकी मोटर गुजरात में 10 लाख यूनिट और दूसरे नए संयंत्र में 10 लाख यूनिट का निर्माण करेगी. 


तोशीहिरो ने कहा, ‘‘हमने भारत में उत्पादन क्षमता में भी काफी वृद्धि की है. हमें 10 साल पहले की तुलना में चालू वित्त वर्ष 2023-24 में वाहन उत्पादन में 1.7 गुना और निर्यात बिक्री में 2.6 गुना वृद्धि की उम्मीद है.’’ 

उन्होंने कहा कि सुजुकी समूह का पहला बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी) इस साल के अंत तक सुजुकी मोटर गुजरात से ही पेश किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘हमारी योजना इस मॉडल को न केवल भारत में बेचने की है बल्कि जापान और यूरोपीय देशों में भी निर्यात करने की है.’’

मारुति सुजुकी इंडिया में सुजुकी मोटर की करीब 58 प्रतिशत हिस्सेदारी है. तोशीहिरो ने कहा कि विनिर्माण उद्योगों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व और निरंतर समर्थन से भारतीय मोटर वाहन बाजार लगातार विस्तार कर रहा है. उन्होंने कहा कि इसके दम पर भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोटर वाहन बाजार बन गया है.