home page

इस तरह AC का इस्तेमाल करने पर कभी नहीं होगा ब्लास्ट, इन सेटिंग्स को कभी न करें नजरअंदाज

Air Conditioner Usage Tips : अगर आपके घर में भी एसी लगा हुआ हैं। और आप भी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि AC को कितनी देर तक इस्तेमाल करें? तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. हम आपको कुछ सेटिंग्स के बारे में भी बताएंगे जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए जानते इसके बारे में विस्तार से-
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। Air Conditioner Usage Tips : देश के कई हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके कारण लोग 24 घंटे AC का इस्तेमाल कर रहे हैं। एयर कंडीशनर के लगातार इस्तेमाल से उसमें विस्फोट होने की कई खबरें आती रहती हैं, जिससे कई लोगों के मन में यह डर रहता है कि उनका एसी भी फट सकता है. हालाँकि, यदि आप एयर कंडीशनर (air conditioner) का उपयोग एक सीमा के भीतर करते हैं, तो यह कभी भी ब्लास्ट नहीं करेगा। वहीं, अगर आपके घर या ऑफिस में एसी लगा है तो यह जरूर जान लें कि इसे कितनी देर तक लगातार इस्तेमाल करना चाहिए।

अगला नंबर आपका न लग जाए…

अगर आप दिन रात लगातार AC यूज कर रहे हैं तो अभी से अपनी इस आदत को सुधार लें। कहीं ऐसा न हो कि एयर कंडीशनर के ब्लास्ट (air conditioner blast) का अगला नंबर आपका ही लग जाए। इसलिए एयर कंडीशनर इस्तेमाल करने वाले इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

इतनी देर चलाएं AC

अगर आपके इलाके का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है तो आपको लगातार 6 से 8 घंटे से ज्यादा एयर कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर संभव हो तो इन 6 से 8 घंटों के बीच 10 से 15 मिनट का ब्रेक दें। वहीं अगर आप 8 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको कम से कम 30 मिनट के लिए एसी बंद करना होगा। इससे AC कंप्रेसर पर कम दबाव पड़ता है। इतना ही नहीं, ऐसा करने से एयर कंडीशनर में शॉर्ट सर्किट का खतरा भी कम हो जाता है।

टेंपरेचर सेटिंग्स को न करें इग्नोर:

तापमान सेटिंग कभी-कभी एसी में ब्लास्ट का कारण भी बन सकती है। लंबे समय तक कम तापमान पर एसी चलाना न सिर्फ एसी के लिए बल्कि आपके लिए भी हानिकारक हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि एसी का इस्तेमाल हमेशा 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर करें। वहीं, आजकल कुछ एसी ऑटो मोड के साथ आते हैं, जो तापमान को अपने आप एडजस्ट कर लेते हैं। यदि आप लगातार एयर कंडीशनर का उपयोग कर रहे हैं, तो इससे कंप्रेसर ज़्यादा गरम हो सकता है और फट सकता है। खासकर रात के समय एसी को हमेशा स्लीप मोड पर सेट करके सोएं।