home page

हरियाणा के इन रूटों पर चलेंगीं 150 नई लग्जरी बसें, मिलेगी हर सुविधा

Haryana Roadways air conditioned buses : हरियाणा के सात जिलों के लिए 150 नई बसें चलने जा रही है। इन बसों में यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं मिलने जा रही हैं। 

 | 
Haryana Roadways air conditioned buses :

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  परिवहन बेड़े में 150 लग्जरी बसों (luxury buses) की खरीद का भी निर्णय लिया गया है। इन वातानुकूलित बसों (air conditioned buses) को अलग-अलग रूटों पर चलाया जाएगा। साथ ही किलोमीटर स्कीम (kilometer scheme) के तहत 690 बसें दौड़ रही हैं। अब इनकी संख्या बढ़ाकर 1690 करने का फैसला लिया गया है।

 

जरूरी सूचना किसानों को अब बिना गारंटी मिलेगा 1. 60 लाख रुपए का मिलेगा लोन

 


परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा (transport minister) ने विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर रोडवेज (Haryana Roadways) बेड़े में किलोमीटर स्कीम के तहत एक हजार बसें और शामिल करने को लेकर मंथन किया। किमी स्कीम में बस प्राइवेट कंपनियों व प्राइवेट ट्रांसपोर्टर (private transporter) की होती हैं। ड्राइवर बस मालिक का होता है और कंडक्टर सरकारी। बसों का साइज और रंग रोडवेज बसों जैसा ही होता है। पहले की योजना कामयाब होने के बाद ही सरकार ने इसका विस्तार करने का निर्णय लिया है।

 


इन रूटों पर चलेंगी लग्जरी बसें, जीपीएस (GPS) की भी होगी सुविधा


अभी तक परिवहन बेड़े में शामिल 29 वोल्वो बसों (volvo buses) को ही चंडीगढ़-नई दिल्ली-गुरुग्राम (Chandigarh-New Delhi-Gurugram) रूट पर चलाया जा रहा है। 150 नई लग्जरी बसों को नई दिल्ली से हिसार (Hisar) , करनाल (Karnal) , चंडीगढ़ से सोनीपत (Chandigarh to Sonipat) , रोहतक (Rohtak) , रेवाड़ी (Rewari) , महेंद्रगढ़ (Mahendragarh) , हिसार के अलावा दूसरे राज्यों में भी चलाया जाएगा। 

 

परिवहन मंत्री ने कहा कि हर प्रकार के पुर्जों व बस में लगने वाले सामान के लिए बार-बार हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में एजेंडा आता था। अब बनी बनाई बसों की खरीद होगी। नईबसों में जीपीएस सहित सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं होंगी।

जरूरी सूचना किसानों को अब बिना गारंटी मिलेगा 1. 60 लाख रुपए का मिलेगा लोन


250 मिनी बसें भी रोडवेज में होंगी शामिल


इसके अलावा 250 मिनी बसों (minibuses) की खरीद की मंजूरी देते हुए मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को इसका प्रोजेक्ट बनाने को कहा,  ताकि हाईपावर परचेज कमेटी में इसे रखा जा सके। पिछले साल 800 से अधिक बसों की खरीद की गई थी। उस समय चेसिस लिए गए थे। गुरुग्राम स्थित इंजीनियरिंग वर्कशाप (Engineering Workshop in Gurugram) में इन बसों की बाडी बन रही हैं। इन बसों को डिमांड के हिसाब से डिपो में भेजा जा रहा है।