home page

7th Pay Commission 2023 News : लाखों कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा, 4 पर्सेंट बढ़ा गया महंगाई भत्ता, अब इतने मिलेंगे पैसे

नए साल के पहले हफ्ते के पहले ही दिन सरकार ने ये एलान कर दिया है के लाखों कर्मचारियों की सैलरी जल्दी ही बढ़ने वाली है क्योंकि सरकार ने महंगाई भत्ते को 4 पर्सेंट तक बढ़ा दिया है। किनको मिलेगा फायदा, आइये जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. नए साल पर लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिल गया है. राज्य सरकार ने डीए में 4 फीसदी (DA Hike News) का बंपर इजाफा कर दिया है. आपको 1 जनवरी 2023 से ही बढ़ी हुई सैलरी की सौगात मिलेगी. साल के पहले दिन सरकार ने इस बढ़ोतरी का ऐलान किया है. जिससे कर्मचारी बहुत खुश हो गए।  

4 फीसदी का हुआ इजाफा
आपको बता दें तमिलनाडु सरकार ने कर्मचारियों के DA में इजाफा कर दिया है. राज्य के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शिक्षकों, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों समेत सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का ऐलान किया है. अब से कर्मचारियों और पेंशनधारकों को 4 फीसदी ज्यादा डीए मिलेगा. 

38 फीसदी मिलेगा डीए
आपको बता दें यह बढ़ोतरी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. अब से यहां काम करने वालों को 34 की जगह 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. 

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा
मुख्यमंत्री स्टालिन ने जानकारी देते हुए कहा है कि डीए में की गई बढ़ोतरी से राज्य के 16 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. इसके साथ ही लाखों पेंशनधारकों को भी बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी. कर्मचारियों के प्रतिनिधित्व पर विचार करने के बाद यह फैसला राज्य सरकार ने लिया है. 

कितना आएगा खर्च?
 राज्य सरकार के इस कदम से 2,359 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. DA में बढ़ोतरी को 'नए साल का तोहफा' करार देते हुए उन्होंने कर्मचारियों से लोगों के कल्याण और समृद्धि के उद्देश्य से सरकार के प्रयासों में सहयोग करने की अपील की है.

केंद्र सरकार भी जल्द बढ़ाएगी डीए
 केंद्र सरकार भी जल्द ही कर्मचारियों के डीए में इजाफा करने जा रही है. जनवरी महीने में ही सरकार कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है.