home page

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA के अलावा इन भत्तों में भी हुआ इजाफा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल आपको बता दें कि मार्च के महीने में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी की है। जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 50 प्रतिशत हो गया है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- प्राइवेट जॉब हो या सरकारी नौकरी कर्मचारी को कई तरह के अलाउंस मिलते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च का महीना काफी शानदार रहा है। दरअसल, मार्च के महीने में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा किया है।

इस इजाफा के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता (Dearness allowance) 50 प्रतिशत हो गया है। इसके अलावा सरकार ने एचआरए ( HRA) को भी अपडेट किया है। इसके अलावा कर्मचारी को मिलने वाले कई भत्तों में भी इजाफा हुआ है।

अलाउंस का लाभ कर्मचारी को 31 मार्च में मिल जाएगा। यह भत्ता जनवरी 2024 से लागू होगा। इसका मतलब है कि अब कर्मचारी की अब जो सैलरी आएगी उसमें दो महीने के भत्ते भी शामिल होंगे।

सरकार ने महंगाई भत्ते (DA HIKE) में 4 फीसदी का इजाफा किया है, जिसके बाद यह 50 फीसदी हो गया है। डीए में बढ़ोतरी के बाद एचआरए में 3,2,1 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसके अलावा बाकी अलाउंस में भी सरकार द्वारा इजाफा किया गया है।

इन भत्तों में हुआ इजाफा-

केंद्र सरकार ने डीए के अलावा इन अलाउंस को बढ़ाया है-

हाउस रेंट अलाउंस (HRA)

चिल्‍ड्रेंस एजुकेशन अलाउंस (CAA)

चाइल्‍डकेचर स्‍पेशल अलाउंस

हॉस्टल सब्सिडी

ट्रांसफर पर TA

ग्रेच्युटी सीमा (Gratuity)

ड्रेस अलाउंस

खुद के ट्रांसपोर्ट के लिए माइलेज भत्ता

दैनिक भत्ता (Daily Allowance)

क्या है डीए कैलकुलेशन-

वर्ष 2017 में सरकार ने 7वां वेतन आयोग लागू किया था। 2016 में डीए को शून्य कर दिया गया था। दरअसल, जब भी डीए 50 फीसदी हो जाता है तो उसे शून्य कर दिया जाता है।

50 फीसदी डीए में मिलने वाली राशि को कर्मचारी की बेसिक सैलरी (da merger basic salary) में मर्ज कर दिया जाता है।  

इस ऐसे समझें कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है और उसे डीए में 9,000 रुपये मिलेगा। अब जैसे ही डीए बेसिक सैलरी का 50 फीसदी हो जाता है को उसे  बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाता है। इसका मतलब है कि कर्मचारी की बेसिक सैलरी रिवाइज होकर 27,000 रुपये हो जाएगी।  

कब मर्ज होगा महंगाई भत्ता-

सरकार साल में दो बार डीए को कैलकुलेट करती है। जनवरी में पहली बार डीए बढ़ाया जाता है और दूसरी बार जुलाई में बढ़ाया जाता है। जनवरी 2024 के लिए मार्च में मंजूरी मिल गई है। अब जुलाई 2024 में डीए को रिवाइज किया जाएगा।

बता दें कि डीए को बेसिक सैलरी से तब ही मर्ज किया जाता है जब डीए 50 फीसदी होता है। इस बार सरकार ने डीए में 4 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है।

अब जनवरी से जून 2024 के AICPI इंडेक्स से महंगाई भत्ता को कैलकुलेट किया जाएगा। इसके बाद कर्मचारी की बेसिक सैलरी में 50 फीसदी महंगाई भत्ता जोड़ा जाएगा।