home page

7th Pay Commission : कर्मचारियों को अगले महीने मिलेगा छप्परफाड़ पैसा

DA hike News : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज गुड न्यूज़ आई है, सरकार ने एलान किया है के अगले महीने कर्मचारियों के DA में एक बार फिर से वृद्धि की जाएगी और कर्मचारियों को ढेर सारा पैसा मिलेगा | किन कर्मचारियों को मिलेगा ये फायदा, आइये जानते हैं  

 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई का इंतजार है. जुलाई में एक बार फिर महंगाई भत्ते में इजाफा होना है. इससे उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है. लेकिन, उनकी खुशी सिर्फ इतने तक ही सीमित नहीं है. महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ने के साथ ही दूसरे अलाउंस भी बढ़ेंगे. कर्मचारियों से लेकर पेंशनर्स तक इसका सीधा फायदा उन्हें जुलाई 2023 से मिलेगा. इसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) भी शामिल हैं. इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों को प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी जबरदस्त उछाल आने वाला है.

Old Pension Scheme : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना पर आया बड़ा अपडेट

ट्रैवल अलाउंस (TA) में होगा इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है. मतलब इसमें 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो DA बढ़ने का असर TA यानि ट्रैवल अलाउंस पर भी पड़ेगा. 46 प्रतिशत DA होने पर सीधे तौर पर TA भी बढ़ जाएगा.

बढ़ेगा प्रोविडेंट फंड का दायरा

जानकारों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों को रिटायरमेंट बेनिफिट भी मिलते दिख रहे हैं. महंगाई भत्ता बढ़ने से उनकी सैलरी में इजाफा होगा और मंथली प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्‍युटी भी बढ़ जाएगी. इन दोनों कंपोनेंट की गणना Basic+DA से होती है. अगर DA बढ़ेगा तो PF, ग्रेच्युटी भी बढ़ जाएंगे. इसमें मंथली PF, ग्रेच्‍युटी योगदान बढ़ेगा. 

Old Pension Scheme : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना पर आया बड़ा अपडेट

कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स की भी होगी मौज

केंद्र सरकार के अधीन आने वाले पेंशनर्स का Dearness Relief (DR) भी बढ़ जाएगा. यह DA के साथ ही लिंक होता है. रिटायरमेंट के बाद यह डियरनेस रिलीफ के तौर पर मिलता है. DR भी 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है. उनकी मंथली पेंशन बढ़कर आएगी.

जुलाई में होगा महंगाई भत्ते में जबरदस्त इजाफा

DA में अगली बढ़ोतरी जुलाई 2023 से ही लागू होगी. मतलब जून 2023 तक का महंगाई भत्ता जुलाई से लागू होगा. DA में 4 फीसदी इजाफा होने की पूरी संभावना है. इससे ये बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है.

Old Pension Scheme : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना पर आया बड़ा अपडेट