home page

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगा अब तक का सबसे बड़ा रिविजन, सैलरी में होगी तगड़ी बढ़ौतरी

7th Pay Commission : नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद खास होने वाला है। चुनावी साल होने के चलते भी कर्मचारियों को खुश करने के लिए केंद्र सरकार बड़े फैसले लेगी। इसमें सबसे बड़ी बढ़ौतरी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA Hike) में होने वाली है। फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत है। आईये नीचे जानते हैं सरकारी की ओर से इस बार महंगाई भत्ते (Central Employees) में कितनी बढ़ौतरी की जाएगी।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- DA Hike Calculator:   केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबरें आ रही हैं। आने वाले साल 2024 की प्लानिंग शुरू हो चुकी है। इससे जुड़े नंबर्स आ रहे हैं। इससे इशारा मिला है कि नए साल में कर्मचारियों के लिए और भी बेहतरीन तोहफा आने वाला है। खासकर महंगाई भत्ते (dearness allowance) के मोर्चे पर तगड़ी खुशखबरी मिली की उम्मीद है।  

 

 

1 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते को रिवाइज करके 46 प्रतिशत किया गया है। अब अगला रिविजन (DA Hike) जनवरी 2024 में होना है। आंकड़ों का अनुमान देखें तो रिविजन अब तक का सबसे बड़ा रिविजन (Dearness Allowance Revised) हो सकता है। 

5 फीसदी बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 

2024 कई मायने में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अहम होने वाला है।  महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी क्रॉस कर सकता है। वहीं, अगर ट्रेंड देखें तो पिछली 4 बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA Hike) में  4 फीसदी की वृद्धि हुई है। लेकिन, नए साल में महंगाई भत्ते में अब तक का सबसे बड़ा 5 फीसदी (DA) का इजाफा हो सकता है। 

AICPI Index से तय होगा महंगाई भत्ता  

एक्सपर्ट्स का कहना है कि मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से महंगाई भत्ता 51 फीसदी पहुंच सकता है। ऐसा हुआ तो महंगाई भत्ते में 5 फीसदी का बड़ा उछाल दिखाई देगा।  AICPI इंडेक्स के आकंड़ों से ही महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन की जाती है। इंडेक्स में अलग-अलग क्षेत्र से इकट्ठा किए गए महंगाई के आंकड़े दर्शाते हैं कि महंगाई की तुलना में कर्मचारियों का भत्ता कितना बढ़ना चाहिए।  

अभी कितना पहुंचा है महंगाई भत्ता?

मौजूदा स्थिति देखें तो जुलाई, अगस्त, सितंबर के AICPI इंडेक्स नंबर्स जारी हो गए हैं। इंडेक्स का ताजा आंकड़ा 137.5 प्वाइंट पर है, जिससे महंगाई भत्ता 48.54 फीसदी पहुंच गया है।  अनुमान है कि अक्टूबर में ये आंकड़ा 49.30 फीसदी को क्रॉस हो जाएगा। इसके बाद अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के आंकड़ों से तय होगा कि जनवरी 2024 में कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा। हालांकि, इसके लिए दिसंबर 2023 AICPI इंडेक्स के नंबर्स का इंतजार करना पड़ेगा।

फिटमैंट फैक्टर में होगा बदलाव


केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमैंट फैक्टर (Fitment Factor Hike) में भी इजाफा होने की चर्चाएं हैं। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी (Central Employees Salary Hike) में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।
सातवें वेतन आयोग  (7th Pay Commission) के तहत फिटमेंट फैक्टर में इजाफे से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 8860 रुपये का इजाफा होगा। फिलहाल  फिटमेंट फैक्टर 2.57 है।  अगर इसे बढ़ाकर 3.68 किया जाता है तो लेवल-1 के ग्रेड-पे की न्यूनतम सीमा 26000 रुपये पहुंच जाएगी। मतलब की सीधे तौर पर सैलरी में 8000 रुपये की बढ़ौतरी होगी।


49420 रुपये बढ़ जाएगी सैलरी


उदाहरण के तौर पर  लेवल-1 पर ग्रेड-पे 1800 पर केंद्रीय कर्मचारी की बेसिक सैलरी (Central Employees Basic Salary) 18,000 रुपए है, तो भत्तों को छोड़कर फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से सैलरी की कैलकुलेशन 18,000 X 2.57= 46,260 रुपये होगी। 
अगर इसी को 3.68 मान लिया जाए तो सैलरी 26,000X3.68= 95,680 रुपये पहुंच जाएगी। मतलब कर्मचारियों की सैलरी में कुल अंतर 49,420 रुपये का होगा। ये कैलकुलेशन न्यूनतम बेसिक सैलरी पर किया गया है।  अधिकतम सैलरी वालों को और भी बड़ा फायदा होगा।