home page

7th Pay Commission update : एक झटके में सैलरी में 9000 का इज़ाफ़ा, इस दिन होगा एलान

DA hike latest news : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी अपडेट आई है, कर्मचारियों की सैलरी में एक ही झटके में 9000 रूपए का इज़ाफ़ा होगा, किन लोगों को होगा इसका फायदा, आइये जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकता है. इससे उनकी सैलरी में बड़ी उछाल आ सकती है. उनकी सैलरी में एक साथ 9 हजार रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी आ सकती है. ये बढ़ोतरी 7th Pay Commissio)  तक होगी, जब केंद्र सरकार बनाए गए एक नियम के तहत इसमें बढ़ोतरी करता है. 

सरकार ने एक नियम 2016 में बनाया था. इस नियम के तहत कहा गया था कि जैसे ही महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा, उसे शून्य कर दिया जाएगा और कर्मचारियों के बेसिक सैलरी में जबदस्त इजाफा होगा. अब 50 फीसदी डीए कब हो सकता है और इसे कितनी बार में बढ़ा सकती है. आइए समझते हैं... 

7th Pay Commission : कर्मचारियों को मिलने वाली है सौगात, सितंबर के आखिरी हफ्ते में बढ़ेगा DA

जल्द बढ़ सकता है महंगाई भत्ता 
सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commissio) के तहत केंद्र सरकार महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस बाद डीए में बढ़ोतरी केंद्र सरकार जुलाई में कभी भी कर सकती है. यह बढ़ोतरी 4 फीसदी की होगी. इसका मतलब है कि वर्तमान में 42 फीसदी डीए मिल रहा है और 4 फीसदी बढ़ने के बाद यह 46 फीसदी हो जाएगा. 

वहीं केंद्र सरकार छह महीने बाद इसे एक बार और 4 फीसदी 7th Pay Commissio)  की बढ़ोतरी कर सकती है. ऐसे में कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर पहुंच जाएगा. तक सरकार का 2016 वाला नियम लागू होगा. 

7th Pay Commission : कर्मचारियों को मिलने वाली है सौगात, सितंबर के आखिरी हफ्ते में बढ़ेगा DA


बेसिक सैलरी में होगी बढ़ोतरी? 
2016 के दौरान जब सातवां वेतन आयोग लागू किया गया था, तब केंद्र सरकार 7th Pay Commissio)  ने पिछला महंगाई भत्ता (Da hike) को बेसिक सैलरी में जोड़ दिया था और फिर नए महंगाई भत्ते के आधार पर सैलरी बढ़ोतरी कर रहा रहा था. अब एक बार फिर ये नियम लागू हो सकता है. बेसिक सैलरी में 50 फीसदी महंगाई भत्ते को जोड़ा जा सकता है. इसके बाद आगे महंगाई भत्ता को शून्य से आगे बढ़ाया जाएगा. 

कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी? 

7th Pay Commission : कर्मचारियों को मिलने वाली है सौगात, सितंबर के आखिरी हफ्ते में बढ़ेगा DA


पे-बैड लेवल वन के कर्मचारियों की बेसिक सैलरी (basic salary) 18 हजार रुपये है. इसपर कैलकुलेशन करें तो 7560 रुपये बतौर महंगाई भत्ता मिलता है. हालांकि अगर ये कैलकुलेशन 50 फीसदी महंगाई भत्ते पर की जाएग तो यह 9000 रुपये मिलेंगे. यानी कि कुल सैलरी में 9 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. इसका मतलब है कि 18 हजार की सैलरी बढ़कर 27 हजार रुपये हो जाएगी. इसके बाद महंगाई भत्ता बढ़ता है तो जोड़ा जाएगा.