home page

8th Pay Commission Update: बजट से पहले 8th Pay Commission को लेकर आया ये बड़ा अपडेट, लाखों सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा इसका फायदा

देश में सरकारी कर्मचारी पिछले काफी समय से 8th Pay Commission को लागू करने की डिमांड कर रहे हैं और सरकार ने इसको लेकर एक अपडेट दी है जिससे लाखों कर्मचारियों को फायदा होने वाला है।  आइये विस्तार से जानते हैं 
 | 
8th Pay Commission से लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

HR Breaking News, New Delhi : कुछ ही दिनों में सरकार की ओर से बजट पेश किया जाना है. केंद्रीय बजट लोगों के लिए काफी खास हो सकता है. इस बीच केंद्रीय बजट में पे कमीशन को लेकर भी ऐलान किया जा सकता है. इस बार बजट में केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों के लिए एक खास खबर सामने आ सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार केंद्रीय बजट 2023-24 के दौरान 8वें वेतन आयोग की घोषणा कर सकता है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करेंगी.

बजट 2023
7वें वेतन आयोग के नियमों को 8वें वेतन आयोग से बदलने की मांग पिछले कुछ समय से कई जगहों से उठाई जा रही है. नवीनतम रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बीच चर्चा बढ़ रही है कि केंद्र सरकार बजट में 8वें वेतन आयोग के आगमन की घोषणा कर सकता है. इस बड़े ऐलान को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों में उम्मीदें बढ़ती जा रही हैं.

8वां वेतन आयोग
अगर सरकार 8वें वेतन आयोग की घोषणा करती है तो यह केंद्रीय कर्मचारियों के वेतनमान के निम्नतम से उच्चतम स्तर के वेतनमान में पर्याप्त इजाफा लाएगा. नए वेतन आयोग की ओर बढ़ने से कर्मचारियों के मूल वेतन, वेतनमान के साथ-साथ भत्ते में भी बढ़ोतरी होगी. वे भविष्य में फिटमेंट फैक्टर बूस्ट प्राप्त करने के लिए भी शामिल होंगे.

8th पे कमीशन वेतन आयोग
हाल ही में 5वें, 6वें और 7वें वेतन की तीन घोषणाओं में देखे गए पैटर्न के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग के नियमों को आमतौर पर हर 10 साल में अपग्रेड किया जाता है. अनुमान है कि सरकार 2023 में 8वें वेतन आयोग की घोषणा कर सकती है और 2026 तक इसकी सिफारिशों को लागू कर सकती है.