home page

Aacharya Chankya Ki Niti: पत्नी अपने पति को इन बातों की नहीं लगने देती भनक, हमेशा डालकर रखती है पर्दा

आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं के जीवन में कुछ बातें ऐसी होती है जिनके भारे में वो कभी किसी को भनक तक नहीं गलने देती है। आचार्य के अनुसार महिलाओं हमेशा इन बातों का राज बनाकर रखती है। 
 
 | 
Aacharya Chankya Ki Niti: पत्नी अपने पति को इन बातों की नहीं लगने देती भनक, हमेशा डालकर रखती है पर्दा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,Chankaya Niti: कई शास्त्रों और ग्रंथों में पुरुषों और स्त्रियों के संबंध के बारे में बताया गया है. इसमें भाई-बहन के रिश्ते, मां-बेटे के रिश्ते और पति-पत्नी के रिश्ते के बारे में बताया गया है. ऐसे में चाणक्य नीति के अनुसार महिला पुरुष के संबंधों के राज के बारे में भी बताया गया है. इसमें यह बताया गया है कि पति-पत्नी के संबंधों के बीच आखिर किस तरह के राज होते हैं जो एक दूसरे से छूपे रहते हैं. कौन-कौन सी ऐसी बातें हैं जिसको पत्नी अपने पति से शेयर नहीं करती रहती हैं. आचार्य चाणक्य ने भी अपने नीतिशास्त्र में पत्नी के बारे में कुछ बातें लिखी हैं जिसे जानना जरूरी है. चाणक्य के नीति शास्त्र सिद्धांत सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं. आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, कूटनीति या राजनीति शास्त्र के सिद्धांत हों इन पर चलकर ही कोई अपने आप को बेहतर बना सकता है. 

आचार्य चाणक्य की मानें पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर भी कई बातें हैं जो जान लेना बहुत जरूरी है तभी आपके जीवन में खुशहाली बनी रह सकती है. ऐसे में चाणक्य नीति से आपको हम आज बताएंगे कि पत्नी अपने पति से आखिर क्या-क्या छुपाती हैं. वह अपने जीवनसाथी से कौन से राज हैं जो जीवन भर शेयर नहीं करती और ऐसा करने के पीछे की वजह क्या होती है. 

ऐसे में आचार्य चाणक्य कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिसके अनुसार पति-पत्नी के बीच रिश्ते चलते हैं और कुछ ऐसी बातें होती हैं जिनको कोई भी पत्नी जीवनपर्यंत अपने पति से शेयर नहीं करती हैं.


चाणक्य नीति में साफ तौर पर बताया गया है कि स्त्री अपने पति से अपने पिछले रिलेशनशिप या प्रेम संबंधों का जिक्र जीवन भर नहीं करती हैं और इस राज को छुपाकर रखती हैं. क्योंकि हर पत्नी को पता होता है कि उसका पति इसे बर्दाश्त नहीं कर पाएगा. 

चाणक्य बताते हैं कि धर की लक्ष्मी पत्नी अपने द्वारा संचय कर या बचाकर रखे गए धन के बारे में भी अपने पति को नहीं बताती हैं. ये पैसे वह अपने बुरे वक्त के लिए रखती हैं. ऐसे में जब परिवार पर संकट आता है तो महिलाएं इन पैसों से अपने पति और परिवार की स्थिति को सुधारने का प्रयास करती हैं. जरूरत पड़ने पर यही बचाए पैसे उनकी पति और परिवार के काम आते हैं. 

महिलाएं कितनी भी बीमार हो वह अपने पति को परेशान नहीं देख सकती हैं ऐसे में वह अपनी बीमारी तब तक छुपाती रहती हैं जबतक उसके अंदर उसे झेलने की क्षमता होती है. 

इसके साथ ही कोई भी पत्नी अपने पति को यह कभी नहीं बताती कि उनको कैसा रोमांस चाहिए. मतलब वह पति सले किस हद तक प्यार चाहती हैं. इसको लेकर उनकी इच्छा क्या है.