home page

Aaj Ka Mausam: 25 दिसंबर के बाद और ठिठुराएगी ठंड, इन इलाकों में बारिश के आसार

क्रिसमस आने वाला है और अपने मिजाज के मुताबिक देश के मैदानी इलाको में ठंड का प्रकोप अपने चरम पर है। इस बीच आज देश के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है। आइए जानते है कैसा रहने वाला है आगे का मौसम
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,Aaj Ka Mausam: क्रिसमस आने वाला है और दिसंबर का महीना अब अपने अत ढलान पर है। अपने मिजाजा के मुताबिक क्रिसमस से पहले ठंड अपने चरम पर है। पहाडो़ं से लेकर पूरे उत्तर भारत के मैदानी में मौसम का मिजाज एकदम सर्द है। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप अपने चरम पर है। इस बीच आज देश के कई हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान है। दक्षिण भारत में भी आज कई जगहों पर बारिश के आसार हैं

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर आज भी हिमपात के साथ-साथ बारिश की संभावना है। हिमालयी इलाकों में तो तापमान गिरकर माइनस में चला गया है। कई जगहों पर पानी बर्फ बन चुका है। जिससे लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं पहाड़ों से चल रही ठडी हवाओं के कारण मैदानी इलाकों में शीतलहर से लगातार हालात बदतर होते जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, समेत कई राज्यों में पारा तेजी से लुढ़कता जा रहा है। आलम यह है कि दिसंबर के चौथे हफ्ते में ही ठंढ़ का कहर अपने चरम पर है। इससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है।

इसके साथ ही धुंध और कहरे ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। धुंध और कोहरे के कारण कई जगहों पर सुबह के वक्त विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम हो जाती है जिससे यातायात काफी प्रभावित हो रहा है। कोहरे की सबसे ज्यादा मार लंबी दूरी की ट्रेनों पर भी पड़ रही है। कोहरे के कारण ट्रेनें भी लेट हो रही है। इससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक मध्य पाकिस्तान पंजाब हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरा जारी रह सकता है। पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति रहने की उम्मीद है। वहीं तमिलनाडु के तटीय इलाकों में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। शेष देश में मौसम शुष्क रहेगा।