home page

Aaj Ka Mausam: हरियाणा, दिल्ली-यूपी और राजस्थान पर अगले दो दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Mausam Ka Haal: मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली अगले 3 दिन तक 4 डिग्री सेल्सियस का टॉर्चर झेलने वाली है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 5 से 7 जनवरी तक यहां न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. आइए जानते हैं देश भर के मौसम का हाल. 
 
 | 
Aaj Ka Mausam: हरियाणा, दिल्ली-यूपी और राजस्थान पर अगले दो दिन भारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

HR Breaking News (ब्यूरो) :  नए साल के बाद से पूरा उत्तर भारत ठंड की गिरफ्त में है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कोहरे का सितम जारी है. वहीं दिल्ली में कोहरे से राहत है लेकिन तापमान नए रिकॉर्ड दर्ज कर रहा है और शीतलहर का कहर जारी है. इसके साथ ही कई राज्यों में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. आइये जानते हैं देशभर के मौसम का हाल.


दिल्ली में 4 डिग्री का टॉर्चर


राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज यानी 5 जनवरी को शीतलहर का कहर जारी है. वहीं, आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली अगले 3 दिन तक 4 डिग्री सेल्सियस का टॉर्चर झेलने वाली है.

Aaj Ka Mausam: इन राज्यों के लिए अगले 5 दिन भारी, बर्फीली हवाएं और पड़ेगी कड़ाके की ठंड

IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 5 से 7 जनवरी तक यहां न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके साथ ही तीनों दिन दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप रहने वाले है.


उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी


नए साल के पहले दिन से ही उत्तर प्रदेश में ठंड शीतलहर और कोहरे ने कोहराम मचा रखा है. ठंड और शीतलहर की वजह से एक तरफ जहां लोग बाग घरों से निकलने से कतरा रहे हैं और बहुत मजबूरी होने पर ही घरों से निकल रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ घने कोहरे की वजह से सड़क और रेल यातायात भी प्रभावित है.

Aaj Ka Mausam: इन राज्यों के लिए अगले 5 दिन भारी, बर्फीली हवाएं और पड़ेगी कड़ाके की ठंड

घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम होने की वजह से लोगों को सड़कों पर वाहन चलाने में दिक्कत महसूस हो रही है. इसका सीधा असर रेल यातायात पर भी पड़ रहा है और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरने वाली दर्जनों ट्रेनें कई कई घंटों की देरी से चल रही हैं.


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 12 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, लखनऊ में आज भी घना कोहरा और कोल्ड डे की स्थिति देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने सात जनवरी तक राज्य के 27 जिलों में घने कोहरे और कोल्ड डे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, 31 जिलों में बेहद खराब मौसम की चेतावनी भी जारी की गई है.


अन्य राज्यों का हाल


देश के अन्य इलाकों की बात करें तो पूर्वी विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है.

Aaj Ka Mausam: इन राज्यों के लिए अगले 5 दिन भारी, बर्फीली हवाएं और पड़ेगी कड़ाके की ठंड

बिहार, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरी मध्य प्रदेश में घना कोहरा छा सकता है. पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कोल्ड डे से लेकर अत्यधिक कोल्ड डे की स्थिति संभव है.