home page

सर्दी जाने के बाद खाद्य पूर्ति विभाग बांटेगा बाजरा और तेल, 50 रूपए में मिलेगा 2 लीटर तेल

Haryana News. सार्वजनिक खाद्य वितरण प्रणाली के तहत Haryana में राशन डिपुओं पर अब उपभोक्ताओं में फिर से बाजरा व सरसों का तेल वितरित होगा। लगभग 5 माह बाद यह वितरण किया जाएगा। वहीं बात की जाए विभाग की तो सर्दी जाने के बाद खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को इसकी याद आई है।

 | 

मिली जानकारी के अनुसार पिछले पांच माह से डिपुओं पर बाजरा की सप्लाई रोकी हुई थी। कान्फेड द्वारा एफसीआई से खरीदे गए बाजरे की पेमेंट पहले जमा हो चुकी है और अब वापस नहीं की जा रही। ऐसे में बचे स्टॉक को अब विभाग ने डिपुओं पर बांटने का निर्णय लिया है।

 

Haryana की चार जेलों में जैमर होंगे अपग्रेड, 3G से 4G में किया जाएगा अपग्रेड

अगले माह मार्च में एक्सपायरी डेट होने के चलते इससे पहले सरसों के तेल के बचे स्टॉक को भी डिपुओं पर बांटा जाएगा। वंचित रहे उपभोक्ताओं के अलावा पहले आओ पहले पाओ आधार पर उपभोक्ताओं को प्रति कार्ड 50 रुपए में दो लीटर सरसों का तेल मिलेगा।

बाजरा बीपीएल, ओपीएच व एएवाई कार्डधारकों को मिलेगा, जबकि सरसों का तेल सिर्फ बीपीएल व एएवाई कार्ड धारक ही ले सकते हैं। डाईटिशियन डा. सुरेंद्र कुमार का कहना है कि बाजरा काफी पौष्टिक अनाज होता है, लेकिन इसकी तासीर गर्म होने के कारण इसे सर्दी के मौसम में ही खाना सही रहता है।

UP चुनाव के लिए BJP ने जारी की एक और लिस्ट, 91 उम्मीदवारों की घोषणा की

गर्मी के मौसम में इसका टेस्ट भी बदल जाता है और कुछ लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल देता है। बता दें प्रदेश में 26.90 लाख से अधिक कार्ड धारकों को डिपुओ से सस्ता राशन मिलता है।
 

22 जिलों में 4369 क्विंटल बाजरा और 183504 लीटर सरसों के तेल का है स्टॉक
हरियाणा के सभी 22 जिलों में अगस्त माह में डिपुओं पर उपभोक्ताओं को सस्ते राशन के रूप में बाजरा भी वितरित कराया गया था। उसके बाद सरकार ने बाजरे के वितरण पर रोक लगा दी थी।

अब रेडक्रॉस विद्यार्थियों को फ्री में देगा कंप्यूटर ट्रेनिंग, जानिए कैसे करें आवेदन

ऐसे में डिपुओं पर 4 लाख 36 हजार 935 किलोग्राम बाजरे का स्टॉक बच गया था, जिसे अगले माह नहीं वितरित कराया गया। वहीं सरसों का तेल बंद कर सरकार ने उनके खाते में इसकी पेमेंट डालने का निर्णय लिया और उपभोक्ताओं को खाते में राशि भी मिली। लेकिन पहले की सप्लाई का करीब 1 लाख 83 हजार 504 किलोग्राम सरसों का तेल का स्टॉक बचा हुआ है।

इन बोतलबंद तेल की एक्सपायरी डेट मार्च 2022 है। ऐसे में खाद्य आपूर्ति निदेशालय ने एक्सपायर होने से पहले ही तेल डिपुओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को बंटवाने का निर्णय लिया है।