home page

Agnipath Kya Hain अब सेना में भर्ती की ये रहेगी प्रकिया, जानिए अग्निपथ से जुड़ी सभी जानकारी

agneepath ki jankari  देश में सेना की भर्ती (army recruitment) को लेकर शुरू हुई नई प्रकिया को लेकर सेना की तैयारी कर रहे युवाओं में काफी रोष नजर आ रहा है। नई सेना भर्ती में अब सिर्फ 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी वहीं ट्रेनिंग को मिलाकर वह चार साल ही सेवा दे सकेंगे। आइए नीचे खबर में जानते है अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) से जुड़े हर सवाल का जवाब
 
 | 
Agnipath Kya Hain अब सेना में भर्ती की ये रहेगी प्रकिया, जानिए अग्निपथ से जुड़ी सभी जानकारी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क चंडीगढ़, भारतीय सेना में भर्ती को लेकर अब तक का सबसे बड़ा बदलाव हुआ है। थल सेना, नौसेना और वायुसेना में अब अग्निपथ स्कीम (Agneepath Recruitment Scheme) के तहत अग्निवीर (Agniveer) की भर्ती होगी। अग्निवीरों की भर्ती 4 साल के लिए होगी। इनमें से ही अधिकतम 25 फीसदी को फिर बाद में परमानेंट होने का मौका दिया जाएगा, लेकिन यह सेना की जरूरत पर तय होगा। इस फैसले को लेकर काफी चर्चा है और कई सवाल भी हैं। रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल जेएस संधू ने इसको लेकर जो सवाल हैं उस पर हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में जवाब दिए हैं। उनका कहना है कि इसमें कुछ भी नकारात्मक नहीं और न ही योग्यता में कोई कमी है।


क्या सर्विस का टाइम कम होने से समर्पण की भावना कम होगी?
यह कहा जा रहा है कि कम समय के लिए सर्विस वाले अग्निवीर अप्रभावी सैनिक होंगे। विश्व युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों का अनुभव कम था और सैनिकों ने अभूतपूर्व कौशल दिखाया। विक्टोरिया क्रॉस और अन्य पुरस्कार विजेताओं में से कई की सेवा पांच साल से कम की थी। इजरायली सेना में भर्ती दो साल के लिए होती है लेकिन वे प्रभावी सैनिक हैं। यूक्रेन और रूस के कम उम्र के सैनिक इस समय पूरी ताकत के साथ लड़ रहे हैं - ड्रोन, मिसाइल, लंबी दूरी की तोपें, टैंक आदि को संभाल रहे हैं इसलिए कम सेवा वीरता या लड़ने की क्षमता का वैध पैमाना नहीं है।


हमने अपने युवा सैनिकों को कारगिल, गलवान, और कश्मीर के कई ऑपरेशन में देखा है। मैं घुसपैठ विरोधी चौकी पर दो युवा लड़कों के बारे में जानता हूं, जिन्होंने चुपके से बर्फ में रेंगते हुए चार पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया। उनकी लगभग 3-4 साल की सेवा थी। वास्तव में, युवा सैनिक एक बड़े सैनिक की तुलना में अधिक जोखिम लेता है - और इस तरह के जोखिम प्रोफाइल लड़ाई में महत्वपूर्ण अंतर डालते हैं।

 

 

क्या नियमित सैनिकों का रवैया अग्निवीरों के लिए अलग होगा?
मुझे विश्वास है कि कमांडिंग अधिकारी और सीनियर ऑफिसर इन पर समझदारी से काम लेंगे। बटालियन, स्क्वाड्रन या शिप के ताने-बाने पर क्या असर पड़ेगा यह समय बताएगा, लेकिन बड़े पैमाने पर ऐसी किसी चीज को बढ़ने से रोकने में सक्षम होना चाहिए। एक चिंता व्यक्त की गई है कि अग्निवीर अपने भविष्य की नौकरी की संभावनाओं के बारे में अधिक चिंतित होगा।

इस नौकरी-सुरक्षा की चिंता को भारत सरकार के उचित पैकेज के साथ लाभकारी और विशेष रियायतों और आरक्षित शिक्षा के अवसरों के साथ आसानी से हल किया जा सकता है। अमेरिका में, सशस्त्र बलों से बाहर निकलने वाले कर्मियों को सरकारी खर्च पर कॉलेज की शिक्षा दी जाती है। कुल मिलाकर, अग्निवीर को यह समझना चाहिए कि एक उज्ज्वल भविष्य की संभावना है।


क्यों पूर्व सैनिकों के पास बेहतर नौकरी की संभावनाएं हैं
ध्यान देने योग्य बात यह है कि अपने परिवार और बच्चों के लोकेशन के कारण 30 और 40 की उम्र में सेवा से बाहर निकलने वाले सैनिकों के लिए एक उपयुक्त नौकरी प्राप्त करना अधिक कठिन होता था। लेकिन अग्निवीर जो 20 के अपने शुरुआती उम्र में बाहर होंगे उनके पास कई मौके होंगे। सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सुविधा के साथ अपना उद्यम या व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। युवा सैनिक, वायुसैनिक या नाविक के पास शायद ही कोई भार हो लेकिन संभावनाएं अधिक है। संक्षेप में अग्निपथ योजना परिचालन संबंधी चुनौतियों का सामना करने की हमारी क्षमता को कम नहीं करेगी। सरकार को अग्निपथ सेवा के बाद मजबूत करियर संभावनाओं को सुगम बनाना चाहिए।