home page

Airport Facility - एयरपोर्ट पर फ्री में मिलता है इन 5 चीजों का मजा, जान लेंगे तो टिकट का खर्च नहीं लगेगा ज्यादा

नई दिल्ली एयरपोर्ट पर करने के लिए काफी चीजें हैं, लेकिन उनमें से कुछ ऐसी हैं, जिनका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं। इन फ्री की चीजों के बारे में आपको शायद ही पता होगा। तो चलिए आपको आपको नई दिल्ली एयरपोर्ट की कुछ फ्री की चीजों के बारे में बताते हैं। जिन्हें जानकर आपका टिकट का खर्च भी कम लगेगा। 

 | 
 एयरपोर्ट पर फ्री में मिलता है इन 5 चीजों का मजा, जान लेंगे तो टिकट का खर्च नहीं लगेगा ज्यादा 

HR Breaking News, Digital Desk- एयरपोर्ट वैसे तो हम यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाएं देता है, जिनके लिए बस आपको अपनी जेब खाली करने की जरूरत होती है। लेकिन कई चीजें ऐसी भी होती है, जिनका इस्तेमाल आप एकदम फ्री में कर सकते हैं। अब आप भी सोच रहे होंगे कि एयरपोर्ट में ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल यात्री एकदम फ्री में कर सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको नई दिल्ली एयरपोर्ट पर दी जाने वाली उन सुविधाओं के बारे में बताते हैं, जो एकदम फ्री में होती हैं, हालांकि कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके सर्विस चार्ज आपको देने पड़ सकते हैं, लेकिन इतने नहीं जिनकी वजह से आपकी जेब खाली हो जाए।

एयरलाइन में लाउंज-


एयरलाइन में लाउंज की कई फैसलिटीज दी जाती हैं, जहां आप आराम से शांति से बैठकर उसका पूरा मजा उठा सकते हैं। एयरपोर्ट पर कुछ ऐसे लाउंज भी होते हैं, जहां यात्रियों को प्राइवेट कमरे और शावर की फैसलिटीज दी जाती हैं, लेकिन शायद इसके लिए आपको भुगतान करना पड़ सकता है। अगर आपकी फ्लाइट देर से उड़ान भरेगी, तो यहां एक बार जरूर जाएं। बस इस सुविधा का आनंद लेने के लिए आपको प्री बुक करना पड़ेगा।

शॉवर रूम की सुविधा-


शायद आपको ये बात न पता हो, एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए शॉवर रूम भी बनाए जाते हैं। अगर किसी की फ्लाइट देरी से उड़ान भरने वाली है या फिर आप लंबी फ्लाइट से एयरपोर्ट पर उतरें हैं, तो नई दिल्ली एयरपोर्ट पर शॉवर रूम की भी सुविधा है। टर्मिनल 3 पर 24 घंटे शॉवर की सुविधा उपलब्ध है।

हवाई अड्डे के आसपास घूमना-फिरना-


केवल हवाई अड्डे पर ही बैठकर अपना टाइम पास न करें, माना एयरपोर्ट पर करने के लिए काफी चीजें हैं, लेकिन इसके आसपास भी कई जगहें मौजूद हैं, जहां आप अपना वक्त गुजार सकते हैं। नई दिल्ली एयरपोर्ट के नजदीक कई प्लेस हैं, जिन्हें आप अकेले या फैमिली के साथ भी देख सकते हैं। कनॉट प्लेस, इंडिया गेट जैसी जगहों पर जाने के लिए आपको बस एयरपोर्ट से टैक्सी करनी पड़ेगी। इन जगहों पर बिना किसी टिकट के आराम से घूम पाएंगे।

एयरपोर्ट पर सोने की सुविधा-


फ्लाइट का इंतजार करते-करते हर किसी का सब्र का बांध टूट जाता है, ऐसे में लोग इधर से उधर घूमते रहते हैं या फिर सोने के लिए एक सही जगह देखते हैं। वैसे नई दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल 3 पर सबसे आरामदायक जगह मौजूद है, जहां आपको खरीदारी के लिए ऑउटलेट्स, सोफे, आराम से बैठने के लिए आर्मरेस्ट जैसी कई जगहें दिख जाएंगी। नींद लेने के लिए आप हॉलिडे इन एक्सप्रेस या इन-ट्रांजिट स्लीपिंग पॉड्स, दोनों टर्मिनल 3, या तीन प्लाजा प्रीमियम लाउंज में से एक में जा सकते हैं। यहां आसपास कई होटल भी उपलब्ध होते हैं।