home page

Bharat Bond ETF- मोदी सरकार ने कमाई करने का बनाया ये खास प्लान! दिसंबर में कर सकते है बड़ा ऐलान

अगर आप भी कोई नया काम शुरू करने की योजाना बना रहे हैं तो ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से आम जनता को कमाई का मौका दिया जाने वाला है. दिसंबर में सरकार एक बार फिर से आपको अच्छी कमाई का मौका दे सकती है. सरकार दिसंबर में देश के पहले कॉरपोरेट बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड भारत बॉन्ड (ETF) का चौथी चरण शुरू करने की योजना बना रही है.
 
 | 
Bharat Bond ETF- मोदी सरकार ने कमाई करने का बनाया ये खास प्लान! दिसंबर में कर सकते है बड़ा ऐलान

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से आम जनता को कमाई का मौका दिया जाता है. दिसंबर में सरकार एक बार फिर से आपको अच्छी कमाई का मौका दे सकती है. सरकार दिसंबर में देश के पहले कॉरपोरेट बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड भारत बॉन्ड (ETF) का चौथी चरण शुरू करने की योजना बना रही है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है.

कितना हो सकता है बॉन्ड का आकार-


आपको बता दें इसके जरिये जुटाई गई पूंजी का उपयोग सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (CPSE) द्वारा पूंजीगत व्यय के लिए किया जाएगा. अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया है कि अभी हम सीपीएसई के साथ चर्चा और उनकी जरूरतों का आकलन कर रहे हैं. भारत बॉन्ड ईटीएफ की चौथी किस्त या चरण के लिए निर्गम का आकार पिछले साल के आकार के करीब हो सकता है.

पिछले साल दिसंबर में पेश किया था तीसरा चरण-


सरकार ने पिछले साल दिसंबर में 1,000 करोड़ रुपये का तीसरा चरण पेश किया था. इस दौरान इसे 6,200 करोड़ रुपये की बोलियों के साथ 6.2 गुना अधिक अभिदान मिला था. साल 2019 में बॉन्ड ईटीएफ की पहली पेशकश की गई थी. 

12,400 करोड़ रुपये जुटाए-


सीपीएसई को इसके जरिये 12,400 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिली. इसने दूसरे और तीसरे चरण में क्रमश: 11,000 करोड़ रुपये और 6,200 करोड़ रुपये जुटाए थे. ईटीएफ ने अबतक अपनी तीन पेशकशों में 29,600 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

अलग-अलग होता है मैच्योरिटी पीरियड-


भारत बॉन्ड ईटीएफ केवल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के ‘एएए’ रेटिंग वाले बॉन्ड में निवेश करता है. एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट इस योजना की पूंजी प्रबंधक है. ईटीएफ के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां 2019 से शुरू होने के बाद से अब तक 50,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गई हैं. वर्तमान में ईटीएफ के लिए पांच भिन्न-भिन्न परिपक्वता अवधि हैं...2023, 2025, 2030, 2031 और 2032.