home page

Bijli Meter - 50 यूनिट फ्री बिजली ने बिगाड़ दिए रिश्ते, लोग छूट पाने के लिए अपना रहे ये तरकीब

सिर्फ 50 यूनिट फ्री बिजली अब रिश्तों में दूरियां बढ़ा रही है। मकान का आपसी बंटवारा दिखाकर अब पिता-पुत्र अलग-अलग मीटर लगवा रहे हैं। ताकि घर में 100 यूनिट बिजली फ्री मिल सके। आइए निचे खबर में जानते है आखिर पूरा मामला क्या है। 
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- सिर्फ 50 यूनिट फ्री बिजली अब रिश्तों में दूरियां बढ़ा रही है। मकान का आपसी बंटवारा दिखाकर अब पिता-पुत्र अलग-अलग मीटर लगवा रहे हैं। ताकि घर में 100 यूनिट बिजली फ्री मिल सके। संयुक्त परिवार में रहने वाले भाई-भाई और किराएदार तक अलग मीटर लगवाने की जुगत लगा रहे हैं। इससे नए कनेक्शनों के आवेदन में इजाफा हुआ है। डिस्कॉम के मुताबिक मार्च में जहां नए घरेलू कनेक्शन के लिए 630 लोगों ने आवेदन किए थे, वहीं अप्रैल में यह संख्या 736 तक पहुंच गई है। यानि रोज 25 नई एप्लीकेशन लग रही हैं।

अधिशासी अभियंता गिरधारीलाल गुप्ता ने बताया कि अप्रैल में सर्वाधिक 325 आवेदन बयाना सब डिवीजन से आए। दूसरे स्थान पर डीग है, जहां से 149 लोगों ने नए कनेक्शन के लिए आवेदन किए हैं। जबकि ए-III से ऐसी 137 एप्लीकेशन आई हैं। बीईएसएल में फरवरी में 253, मार्च में 416 और अप्रैल में 434 घरेलू कनेक्शन के आवेदन आए हैं। यानि फरवरी में जहां रोज 9 लोग नए कनेक्शन मांगते थे वहीं अप्रैल में इनकी संख्या बढ़कर 14 हो गई है। इनमें कई ऐसे आवेदन हैं जो एक ही घर में दूसरा कनेक्शन मांग रहे हैं।

जांच के बाद ही देते हैं दूसरा कनेक्शन: सिंह


बीईएसएल के पीआरओ एसपी ने बताया कि नए कनेक्शन के आवेदनों की जांच में यह देखा जाता है कि घर पर पहले से मीटर लगा है या नहीं। लगा है तो पार्टीशन या मंजिल अलग हो। पिता के नाम पहले से कनेक्शन है और बेटा अलग से कनेक्शन लेता है तो उसे 500 रुपए का बंध पत्र अथवा बंटवारे की रजिस्टर्ड कॉपी देनी होती है। कुछ किराएदारों ने भी नए कनेक्शन के लिए आवेदन किए हैं।

इन तीन उदाहरणों से समझें फ्री यूनिट का गणित-

बीईएसएल कार्यालय पहुंचे नदिया मोहल्ला के दिनेश ने बताया कि उनके नाम पर पहले से घरेलू कनेक्शन है। हर माह 100 यूनिट का बिजली बिल आता है। अब 50 यूनिट बिजली फ्री मिलने लगी है। चूंकि बेटा भी इसी मकान में परिवार समेत रहता है। इसलिए उसका अलग कनेक्शन करवाना चाहते हैं।


मोतीझील स्थित एसई कार्यालय के बाहर बैठे उच्चैन क्षेत्र के सुरेंद्र सिंह बताते हैं कि एक मकान में उनका और उनके भाई सुनहरी सिंह का परिवार रहता है। वैसे दोनों अलग-अलग रहते हैं लेकिन कनेक्शन एक ही है। इसलिए नए घरेलू कनेक्शन के बारे में पता करने आए हैं।


नदबई के दीपेंद्र सिंह ने खुद को किरायेदार बताते हुए घरेलू कनेक्शन के लिए आवेदन किया है। इसमें उसने सभी दस्तावेज, किरायानामा के साथ स्टांप पर मकान मालिक अलग नए कनेक्शन के लिए सहमति भी दी है।