home page

Breaking News : हवाई यात्रा करने वाले पढ़ ले ये खबर, कल से बदल जायेंगे ये नियम

अगर आप हवाई यात्रा करने जा रहे हैं तो जरूर पढ़ लें ये खबर क्योंकि देश भर में एयरलाइन्स ने रूल्स को बदल दिया है।  क्या है नए रूल, आइये जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : चीन में कोव‍िड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बाद सरकार सर्तक हो गई है. तेजी से बढ़ते मामलों को देखकर डॉक्‍टर भी हैरान हैं. चीन के अलावा, कोरोना के नए वेरिएंट ने जापान और अमेरिका में भी असर द‍िखाना शुरू कर द‍िया है. इसको देखते हुए इंड‍ियन मेड‍िकल एसोस‍िएशन (IMA) ने एडवाइजरी जारी कर दी है. सरकार ने भी एहत‍ियाती कदम उठाने शुरू कर द‍िये हैं. व‍िमानन मंत्रालय की तरफ से इंटरनेशनल फ्लाइट से आने वाले कुछ यात्रियों का 24 दिसंबर से रैंडम कोरोना वायरस टेस्‍ट करने का फैसला क‍िया गया है.

हर फ्लाइट से 2 प्रत‍िशत यात्र‍ियों का होगा परीक्षण
दुन‍िया के अलग-अलग देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागर विमानन मंत्रालय को इस संबंध में पत्र लिखा है. आधिकारिक पत्र में कहा गया, 'प्रत्येक उड़ान में कुल यात्रियों के 2 प्रतिशत तक को आगमन के बाद हवाई अड्डे पर रैंडम परीक्षण से गुजरना होगा.' केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने नागर विमानन मंत्रालय के राजीव बंसल को लिखे पत्र में कहा कि रैंडम परीक्षण के बाद यदि कोई कोविड संक्रमित पाया जाता है, तो नमूने को जीनोमिक परीक्षण के लिए भेजा जाना चाहिए.


नमूना देने के बाद हवाई अड्डे से जा सकेंगे
दूसरे देशों से आने वाली हर फ्लाइट में ऐसे यात्रियों का चयन संबंधित एयरलाइंस की तरफ से क‍िया जाएगा. रैंडम परीक्षण के लिए नमूना देने के बाद ही यात्रियों को हवाई अड्डे से जाने दिया जाएगा. आने वाले समय में चीन में हालात और बदतर हो सकते हैं. हर दिन 10 लाख लोगों के संक्रमित होने और मौत का आंकड़ा 5 हजार तक पहुंच सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से गुरुवार को द‍िए गए अपडेट के अनुसार देश में 185 नए कोविड मामले सामने आए हैं, जबकि एक्टिव केस घटकर 3,402 रह गए हैं.