home page

Chanakya Niti भूल कर भी पत्नी के साथ शेयर ना करें ये 4 बातें, जिंदगी भर उठाएगी फायदा

Chanakya Teachings शास्त्रों के अनुसार पत्नी को अर्धांगिनी माना गया है जिसके चलते पति की सारी बातें जानने का उसका पूरा हक है लेकिन चाणक्य (Chanakya) के अनुसार इंसान को ये चार बातें भूलकर भी अपनी पत्नी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए । ऐसा होने पर जिंदगी भर आपकी पत्नी आपकों अपने इशारों पर नचाना शुरू कर देगी।
 
 | 
Chanakya Niti भूलकर भी पत्नी के साथ शेयर ना करें ये 4 बातें, जिंदगी भर उठाएगी फायदा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, आचार्य चाणक्य का कहना था कि आपकी पत्नी बेशक आपकी अर्धांगिनी है, लेकिन फिर भी कुछ बातें आपको उसे बताने से भी परहेज करना चाहिए. कई बार पत्नी थोड़ी चतुर दिमाग वाली होती है. ऐसी पत्नी को अगर आपने ये बातें बता दीं, तो आप स्वयं के लिए मुश्किल खुद ही बढ़ा लेंगे.


आचार्य चाणक्य का कहना था कि अगर आपको किसी कारण से कहीं पर भी अपमानित होना पड़ा है, तो इसके बारे में कभी किसी से चर्चा न करें. अपनी पत्नी को भी न बताएं. आपकी पत्नी बेशक उस वक्त आपके पक्ष में बात करेगी, लेकिन बाद में बात बात पर उस अपमान का ताना देती रहेगी.

 


आपकी जो भी कमजोरी है, उसे छिपा कर रखें. अगर आपकी पत्नी उस कमजोरी के विषय में जान गई तो अपनी बात मनवाने के लिए वो आपकी कमजोरी पर ही प्रहार करेगी. ऐसे में आप स्वयं मजबूर होकर उसकी बात को मानेंगे.


अगर आप दान करते हैं, तो इस दान को गुप्त रूप से करें. किए गए दान का बखान कभी किसी से न करें, चाहे वो आपकी पत्नी ही क्यों न हो. आचार्य चाणक्य का कहना था कि आप दान को जितना गुप्त रखें, उतना ही आपके लिए अच्छा है. दान के बारे में बताने से इसका महत्व कम हो जाता है.


अपनी कमाई के बारे में कभी पूरी तरह से अपनी पत्नी को न बताएं. अगर आपकी पत्नी को आपकी कमाई के विषय में पता चल गया, तो वो आपकी कमाई को अपने हिसाब से चलाने की कोशिश करेगी. आपके धन पर अपना अधिकार जताएगी और तमाम खर्चों पर रोक लगाने का प्रयास करेगी.