home page

चाणक्य नीति : गुस्से में कभी न करें ये काम, शत्रु उठा सकता है फायदा

आर्चाय चाणक्य की नीति शास्त्र के अनुसार आपको जीवन में ये गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए नहीं तो आपका दुश्मन आपका फायदा उठा सकता है. चाहे कोई अनजान हो या अपना कभी भी अपनी सारी बातें नहीं बतानी चाहिए।

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दुश्मन के सामने कभी ऐसी गलतियां नहीं करनी चाहिए, जो उसके लिए फायदेमंद साबित हो. जानें चाणक्य नीति के मुताबिक हमें किन गलतियों को जीवन में करने से बचना चाहिए, ताकि दूसरे उसका फायदा न उठा सके।

ये भी पढ़ें  : अगर महिलाओं के अंदर हो ये 4 अवगुण तो बनाकर रखें दो कदम दूरी


कई बार लोग दुश्मन के सामने खुद को लाचार दिखाने की भूल करते हैं. ये एक तरह की बड़ी गलती है, जिसका परिणाम आपको कमजोर बना सकता है. कभी भी दुश्मन हो या अनजान खुद को उसके सामने लाचार प्रजेंट न करें।


चाणक्य कहते हैं कि किसी भी रण में जीत हासिल करनी है, तो हमेशा ठंडे दिमाग से आगे बढ़ना चाहिए. अक्सर लोग गुस्से या भोखलाहट में ऐसे कदम उठाते हैं, जो दुश्मन के लिए फायदेमंद साबित हो जाते हैं. आपकी एक गलती पूरे खेल को बदल सकती है।


कई बार लोग शत्रु से हार मिलने के डर से धैर्य खो देते हैं और वह लड़ाई में हार जाते हैं. चाणक्य नीति कहती है कि अगर आपको लग रहा है कि आपकी हार होने वाली है, तो भी दुश्मन के सामने धैर्य न खोएं. इसके बजाय जीत के रास्ते ढूंढें।

ये भी पढ़ें : अगर महिलाओं के अंदर हो ये 4 अवगुण तो बनाकर रखें दो कदम दूरी


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि भले ही आप कितने ही बलवान क्यों न हो, लेकिन कभी भी दुश्मन को खुद से कम आंकने की भूल न करें. लोग इसी घमंड में गलत कदम उठाते हैं और दुश्मन इसी पल का मौका तलाश रहा होता है. असल जिंदगी में भी इस नीति का ध्यान रखें।