home page

चाणक्य नीति: अपने पार्टनर से कभी शेयर ने करें ये बातें, जीवन को बना देंगी नर्क

जीवन में सबसे करीबी साथी पत्नी होती है। कुछ बातें हैं जो कभी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए. इन बातों को शेयर करने से अपकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है। आपके रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है। आइए नीचे खबर में जानते हैं.

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : मौर्यकाल के महान राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य की नीतिया हमें हर कदम पर सतर्क और सजग रहने की सीख देती है. चाणक्य के विचारों को अपनाने वाले जीवन में कम ही धोखा खाते हैं. चाणक्य ने कुछ ऐसे लोगों का जीक्र किया है जो जीते जी व्यक्ति के जीवन को नर्क बना देते हैं ये वह लोग हैं जिनसे हमारा गहरा नाता है और इन लोगों से प्रतिदिन हमारी मुलाकात होती।

चाणक्य नीति कहती है कि अगर ज्यादा दिन ये आपके साथ रहे तो जिंदगी जहन्नुम बन जाएगी इसलिए जितनी जल्दी हो सके ऐसे लोगों से दूर बना लें. आइए जानते हैं चाणक्य ने किन लोगों का त्याग करने की बात कही हैं।

ये भी पढ़ें : लव रिलेशनशिप बनाने से पहले लड़के जान लें लड़कियों की ये 4 बातें

दुष्टा भार्या शठं मित्रं भृत्यश्चोत्तरदायक:।

स-सर्पे च गृहे वासो मृत्युरेव न संशय:।।

दुष्ट पत्नी

मनुष्य का सबसे अहम साथी होता है उसकी पत्नी. चाणक्य कहते हैं कि दुष्ट स्वभाव वाली स्त्री, जिसकी बोल कड़वाहट से भरे हों, झूठ और धोखा देना जिसकी फितरत हो ऐसी पत्नी के साथ रहना नर्क में रहने के समान है. इससे न सिर्फ पति की जिंदगी बर्बाद हो जाती है बल्कि बच्चों और परिवार पर भी नकारात्मक असर पड़ता है. चाणक्य के अनुसार अगर शादी से पहले किसी स्त्री में ऐसे गुण दिखे तो उसे अपनी जीवनसंगनी बनाने से पहले व्यक्ति को सौ बार सोचना चाहिए।

मुंहफट नौकर

चाणक्य कहते हैं कि अगर आपके घर का सेवक या नौकर मुंहफट है, मालिक का अनादर कर पलटकर जवाब देता है तो उससे संतुलित व्यवहार ही रखें. ज्यादा अच्छा होगा ऐसे लोगों को घर में न ही रखें क्योंकि ऐसे सेवक का साथ मृत्यु को न्यौता देने के समान है. ये कभी भी आपके साथ विश्वासघात कर हानि पहुंचा सकते हैं।

कपटी मित्र

ये भी पढ़ें :  मर्दों की इन चीजों को देखकर महिलाएं नहीं कर पाती है कंट्रोल

हमारी जिदंगी का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं मित्र, चाणक्य ने मित्रों की पहचान को लेकर भी कई नीतियां बताई है. वो कहते हैं जो मुंह पर कुछ पर और हो पीठ पीछे कुछ और तो ऐसे लोग कभी आपके मित्रता के लायक नहीं हो सकते. छल, कपट इनकी फितरत होती है, एक समय ऐसा आएगा जब ये आपके साथ भी धोखा करने से गुरेज नहीं करेंगे. वो दर्द असहनीय होगा जो तित-तिल आपको मारेगा इसलिए ऐसे लोगों का त्याग करना ही बेहतर है।


(नोट-यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि HR Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.)