home page

Chanakya Niti: मंजिल भी पास नजर आने लगेगी, जब अमल करेंगे चाणक्य की इन बातों पर

चाणक्य नीति के अनुसार सफलता पाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जो लोग चाणक्य की इन बातों पर अमल करते हैं उन्हें सफलता मिलती है.
 | 
मंजिल भी पास नजर आने लगेगी, जब अमल करेंगे चाणक्य की इन बातों पर

HR Breaking News, Digital Desk- चाणक्य नीति मनुष्य को उसके लक्ष्य तक पहुंचाती है. यही कारण है कि सैकड़ों वर्ष बीत जाने के बाद भी आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई चाणक्य नीति की प्रासंगितकता कायम है. चाणक्य की शिक्षाएं और नीतियां मनुष्य को अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रेरित करती है. जो लोग जीवन में सफलता पाना चाहते हैं. वे आचार्य चाणक्य की इन बातों पर अवश्य अमल करें-

आलस है सफलता में सबसे बड़ी बाधा-


चाणक्य नीति के अनुसार आलस एक ऐसा अवगुण है जो सफलता में सबसे बड़ी बाधा बनता है. चाणक्य के अनुसार आलसी व्यक्ति आज के कार्यों को कल पर टालता है. आलसी व्यक्ति कितना ही प्रतिभाशाली और कुशल क्यों न हो, वो सफलता से हमेशा दूर ही रहेगी. क्योंकि आलस के कारण व्यक्ति लाभ के अवसरों से हाथ धो बैठता है और अन्य लोग इसका लाभ उठाकर आगे बढ़ जाते हैं. इसलिए आलस को अपने आसपास भी नहीं भटकने देना चाहिए.

जब तक काम पूरा न हो जाए, नहीं करनी चाहिए ये गलती-


चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को अपनी योजना और रणनीति को लेकर सदैव सर्तक रहना चाहिए. जो लोग काम के पूरा होने से पहले ही शोर मचाना शुरू कर देते हैं उन्हें कभी-कभी नुकसान भी उठना पड़ जाता है.

योजना या रणनीति का खुलासा कर देने से शत्रु और प्रतिद्वंदी सक्रिय हो जाते हैं और हानि पहुंचाने का प्रयास करने लगते हैं इसलिए जब कार्य पूरी तरह से पूर्ण न हो जाए शोर नहीं मचाना चाहिए. इस आदत के कारण कभी कभी मनुष्य को हंसी का पात्र भी बनना पड़ जाता है.