home page

Chanakya ki Niti: जान लें महिलाओं के ये 3 रहस्य, जीवन में कभी नहीं खाएंगे धोखा

ऐसे बहुत से लोग है, जो आज भी जीतने के लिए चाणक्य की नीति अपनाते है. बरहलाल आज हम आपको चाणक्य की एक और नीति से रूबरू करवाना चाहते है, जिसके बारे में जानने के बाद यक़ीनन आप जीवन में कभी धोखा नहीं खाएंगे. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Chanakya ki Niti: जान लें महिलाओं के ये 3 रहस्य, जीवन में कभी नहीं खाएंगे धोखा

HR Breaking News (ब्यूरो) : इसमें कोई शक नहीं कि चाणक्य को भारत के इतिहास में सबसे विद्वान व्यक्ति माना जाता है. यही वजह है कि इस भारत में ऐसे बहुत से लोग है, जो आज भी जीतने के लिए चाणक्य की नीति अपनाते है. बरहलाल आज हम आपको चाणक्य की एक और नीति से रूबरू करवाना चाहते है, जिसके बारे में जानने के बाद यक़ीनन आप जीवन में कभी धोखा नहीं खाएंगे.

गौरतलब है कि स्त्री और पुरुष के संबंध को लेकर चाणक्य ने जो नियम उस युग में बताएं थे, वो आज के युग में भी एकदम सही साबित होते है. इसलिए जो स्त्री और पुरुष को चाणक्य की कही गई बातों को अपने जीवन में अपनाते है, उनका जीवन सदा खुशियों से भरा रहता है.

Chanakya ki Niti: महिलाओं की सबसे बड़ी ताकत होती है ये चीज, वश में कर लेती हैं सबकुछ


अब यूँ तो चाणक्य ने खुशहाल जीवन को लेकर बहुत सी बातें कही है और कई रहस्य बताएं है. मगर ऐसा लगता है कि चाणक्य को भी उस युग में इस बात का एहसास हो गया था कि किसी भी स्त्री और पुरुष को सबसे ज्यादा दुःख तब होता है, जब उन्हें किसी से धोखा मिलता है.

यही वजह है कि चाणक्य ने पुरुषो को उन स्त्रियों से सावधान रहने की सलाह दी है, जो उन्हें धोखा दे सकती है. जी हां चाणक्य ने अपनी नीति में ऐसे कई राज बताएं है, जिससे एक पुरुष स्त्री द्वारा धोखा खाने से बच सकता है. तो चलिए आपको भी चाणक्य की इस नीति और सलाह के बारे में जरा विस्तार से बताते है.

Chanakya ki Niti: महिलाओं की सबसे बड़ी ताकत होती है ये चीज, वश में कर लेती हैं सबकुछ


गौरतलब है कि चाणक्य ने उन पुरुषो को सावधान रहने की सलाह दी है, जो स्त्रियों में केवल खूबसूरती देख कर ही उनसे शादी करते है. जी हां आपने अक्सर देखा होगा कि कई लड़के, सुंदर लड़कियों को देख कर वही उन पर फ़िदा हो जाते है.

इसलिए चाणक्य का ये कहना है कि लड़की में सुंदरता से ज्यादा उसके गुणों और लक्ष्णों को देख कर ही उससे शादी करनी चाहिए या उससे कोई संबंध बनाना चाहिए. इसके इलावा चाणक्य के अनुसार अगर किसी लड़की के संस्कार अच्छे होंगे तो वो किसी भी घर को स्वर्ग बना सकती है और अगर लड़की का स्वभाव और उसके संस्कार गलत होंगे, तो वो अच्छे खासे घर को भी नष्ट कर सकती है.


गौरतलब है कि चाणक्य का मानना है कि शादी से पहले किसी भी लड़की में उसकी सुंदरता नहीं, बल्कि उसके गुणों को देखना और परखना चाहिए. जी हां चाणक्य का कहना है कि लड़की भले ही कितनी भी सुंदर क्यों न हो, लेकिन अगर उसमे संस्कारो की कमी होगी, तो वो कभी भी अच्छी पत्नी नहीं बन सकती. दरअसल चाणक्य के अनुसार बुरे संस्कारो वाली लड़की किसी को भी धोखा दे सकती है.

Chanakya ki Niti: महिलाओं की सबसे बड़ी ताकत होती है ये चीज, वश में कर लेती हैं सबकुछ


वही चाणक्य की तीसरी नीति के अनुसार जो लड़कियां महंगे कपड़ो और महंगे गहनों की तरफ ज्यादा ध्यान देती है, वो अक्सर अमीर घर के लड़के से शादी करने का ही सपना देखती है. इसलिए अगर आपके पास ऐसी किसी लड़की की शादी का प्रस्ताव आये, तो उससे सावधान हो जाये, क्यूकि ऐसी लड़की आपको एक न एक दिन धोखा जरूर दे सकती है.