home page

Chankya Niti: भाग्यशाली होते है ऐसे मर्द, जिनको मिलली है ऐसी पत्नी

आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र के अनुसार ऐसे पुरूषों को बेहद भाग्यशाली समझा जाता है जिनको ऐसी पत्नी मिली है। आइए नीचे खबर में जानते है आखिर किन गुणों वाली महिलाओं को माना जाता है सबसे अच्छा। 
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, आचार्य चाणक्य ने कूटनीति, अर्थशास्त्र के अलावा रिश्ते-नातों के बारे में भी नीति शास्त्र में वर्णन किया है. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में कई बातों का उल्लेख किया है. नीति शास्त्र में नौकरी, जीवन, व्यापार और रिश्तों से संबंधित कई बातों का जिक्र किया गया है. आचार्य चाणक्य ने ऐसे पुरुषों को भाग्यशाली बताया है जिनकी पत्नियों में ये गुण होते हैं. नीति शास्त्र में महिला व पुरुष के गुणों व अवगुणों के बारे में बताया गया है. नीति शास्त्र में ऐसे पुरुषों का भाग्यशाली बताया गया है जिनकी पत्नियों में 4 खास गुण होते हैं.


बचत करने वाली महिला
चाणक्य के अनुसार जो महिलाएं मुश्किल समय के लिए पैसों को जमा करती हैं वो बहुत ही भाग्यशाली मानी जाती है. ऐसी स्त्री जानती है कि कब पैसा खर्च करना है और कब बचाना है. बचाया हुआ पैसा हमेशा मुश्किल समय में काम आता है


धैर्य

ऐसी महिलाएं बहुत ही भाग्यशाली मानी जाती हैं जिनमें धैर्य होता है. कठिन समय का धैर्य से सामना करती हैं. पति के साथ खड़ी रहती हैं. सही और गलत का फर्क बता पाती हैं. समझदारी से कोई भी फैसला लेती हैं.

मीठी वाणी और अच्छा व्यवहार

मीठी वाणी से व्यक्ति किसी को भी अपना बना सकता है. ऐसी महिला जो सभी से अच्छा व्याहार करती हैं. ऐसी महिलाओं को सभी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसी महिलाएं पति के लिए बहुत ही भाग्यशाली मानी जाती हैं.

व्यवहार कुशल

ऐसी महिला जो अपने रिश्तेदारों और समाज में अच्चा व्यवहार करती है, उस परिवार से सभी लोग जुड़े रहते हैं. ऐसे घरों में बड़ों का आशीर्वाद बना रहता है.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. HRBreakingNews.com इसकी पृष्टी नहीं करता है.)