home page

DA Hike Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, बेसिक सैलरी में मिलेगा जबरदस्त एरियर

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी किया गया. लेकिन, हर लेवल के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होता है. बेसिक सैलरी के आधार पर ये तय होता है कि उनके DA में कितना इजाफा हुआ. आइये निचे खबर में जानते है विस्तार से।
 
 | 
DA Hike Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, बेसिक सैलरी में मिलेगा जबरदस्त एरियर

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान किया गया. ये ऐलान साल 2022 की पहली छमाही जनवरी से जुलाई के बीच महंगाई के अनुपात में किया गया. 1 जुलाई 2022 से नया महंगाई भत्ता (DA) लागू हुआ है. इसमें कर्मचारियों को अब 38 फीसदी की दर से DA का भुगतान हो रहा है. सितंबर में होने वाला ऐलान की वजह से कर्मचारियों को 3 महीने का DA इकट्ठा मिला. कुछ कर्मचारियों को भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ हो गया है. वहीं, कुछ का भुगतान अक्टूबर की सैलरी में होगा. लेकिन, महंगाई भत्ता (da) बढ़ने से किस ब्रैकेट में कितना पैसा बढ़ा ये जानने के लिए DA Hike Table जरूर देखनी चाहिए.

 

 

बेसिक सैलरी के मुताबिक कितना बढ़ा महंगाई भत्ता-

लेवल-1 से लेकर लेवल-4 तक का चार्ट यहां दिया गया है. इसमें लेवल-1 में 18000 रुपए से लेकर 56900 रुपए की बेसिक सैलरी वालों के महंगाई भत्ते के अंतर को दिखाया गया है. 


लेवल-2 में 19900 रुपए की बेसिक सैलरी से लेकर 63200 रुपए की बेसिक सैलरी के अनुपात में महंगाई भत्ते के भुगतान को दिखाया गया है. 

लेवल-3 में 21700 रुपए से लेकर 69100 बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का चार्ट दिया गया है. 

वहीं, लेवल-4 में 25500 रुपए से लेकर 81100 रुपए की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को दिखाया है. 


अगला महंगाई भत्ता कब बढ़ेगा और कितना बढ़ेगा?


अगले महंगाई भत्ते का ऐलान साल 2023 में होगा. इसे 1 जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा. हालांकि, ऐलान मार्च में होली के आसपास होगा. 7वें वेतन आयोग के तहत जुलाई से दिसंबर के बीच महंगाई के अनुपात में इसकी बढ़ोतरी तय होगा. इंडस्ट्रियल महंगाई के आंकड़े से पता चलेगा कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा.

अभी तक जुलाई और अगस्त के नंबर आए हैं. जुलाई तक AICPI इंडेक्स 130.2 पर पहुंच चुका है. फिलहाल दो महीने के आंकड़ों में 1 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. अगर आगे भी ये बढ़ता है तो निश्चित तौर पर एक बार फिर 3-4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ सकता है.